स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ा रही रोबोट 'अंतरा', अनूठे अंदाज में देती है 'संदेश'

'स्वच्छ भारत मिशन' (Clean India Mission) के बारे में कई सेलिब्रिटी और नेता ब्रांड एंबेसडर (brand ambassador) बनकर देश को साफ सुथरा रखने की नसीहत देते हुए तो देखे होंगे, लेकिन अब रोबोट भी इस मुहिम को आगे बढाएंगे. ऐसा ही एक रोबोट है अंतरा (Robot 'Antara') .

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: August 20, 2019, 10:12 AM IST
स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ा रही रोबोट 'अंतरा', अनूठे अंदाज में देती है 'संदेश'
रोबोट अंतरा का संदेश सुनते सीएम अशोक गहलोत।
Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: August 20, 2019, 10:12 AM IST
'स्वच्छ भारत मिशन' (Clean India Mission) के बारे में कई सेलिब्रिटी और नेता ब्रांड एंबेसडर (brand ambassador) बनकर देश को साफ सुथरा रखने की नसीहत देते हुए तो देखे होंगे, लेकिन अब रोबोट भी इस मुहिम को आगे बढाएंगे. ऐसा ही एक रोबोट है अंतरा (Robot 'Antara') . स्वच्छता के बारे में अंतरा के समझाने का अंदाज बेहद अनूठा है. खासकर स्कूली बच्चों को अंतरा का सफाई का मैसेज देने का अंदाज बेहद भा रहा है.

सीएम गहलोत ने सुना अंतरा के स्वचछता के संदेश को
अंतरा रोबोट को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए तैयार किया गया है. इस रोबोट को स्कूल-कॉलेजों में स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के काम लिया जा रहा है. अंतरा रोबोट को राजीव गांधी जयंती समारोह के मौके पर सोमवार को बिरला ऑडिटोरियम में लगाई गई इनोवेशन एक्सपो में रखा गया. सीएम अशोक गहलोत ने भी एक्सपो के उद्धाटन के मौके पर अंतरा के स्वचछता संदेश को सुना. शहर से लेकर गांव तक सफाई के बारे में जागरूकता की जरूरत बनी हुई है. ऐसे में अंतरा रोबोट स्कूल कॉलेजों में स्वच्छता की मुहिम को आगे बढाने में बेहद मददगार साबित हो रही है.

अंतरा को स्कूल-कॉलेजों में ले जाया जा रहा है

रोबोट कंपनी के निदेशक प्रशांत कुमार बताते हैं कि स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ाने और बच्चों को इस बारे में जागरुक करने के लिए वे अंतरा को स्कूल-कॉलेजों में लेकर जाते हैं. यह कचरे को एकत्र करने की पूरी जानकारी देती हैं. यथा गीला कचरा कौनसे डिब्बे में डालना चाहिए और सूखा कौनसे में. कचरा संग्रहण में क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

MBC Reservation Case- वीसी के जरिए आज HC में होगी सुनवाई

राजस्थान: पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह राज्यसभा सांसद निर्वाचित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 10:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...