vidhan sabha election 2017

दुबई में नौकरी छोड़ रोहित दुनिया को साइकिल के जरिए देना चाहते हैं ये संदेश

Mahendra Singh | ETV Rajasthan
Updated: December 7, 2017, 5:26 PM IST
दुबई में नौकरी छोड़ रोहित दुनिया को साइकिल के जरिए देना चाहते हैं ये संदेश
रोहित इंगले, एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट
Mahendra Singh | ETV Rajasthan
Updated: December 7, 2017, 5:26 PM IST
देशभर में शाकाहारी बनने का संदेश देने के लिए साइकिलिस्ट रोहित इंगले भारत भ्रमण पर निकले है. रोहित मुंबई से चलकर गुजरात का भ्रमण करते हुए राजस्थान की आज राजधानी जयपुर पहुंचे है. रोहित एक एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट हैं जो भारत के सभी बड़े शहरों में साईकल पर सफर कर यह जागरुकता अभियान चला रहे है.

रोहित एक साल में देश के सभी राज्यों का भ्रमण करते हुए देशभर में पशु अत्याचार और हिंसा के प्रति जागरुक करेंगे. यह यात्रा 26 अक्टूबर को मुंबई से शुरू की गई थी. इस यात्रा के दौरान रोहित लगभग 19 हजार किलोमीटर की यात्रा करेंगे. जयपुर पहुंचने पर रोहित ने बताया कि उन्होंने दुबई की अच्छी नौकरी छोड़कर पशु-अधिकारों, पर्यावरण और क्रूरता-मुक्त स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए एक एक्टिविस्ट बनना तय किया है.

उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया में करोड़ों लोग आज जानवरों पर होते हुए अत्याचार को देखते हुए वीगन जीवन शैली अपना रहे हैं. जिसमें जानवरों पर हो रहे सभी तरह के अत्याचार और हिंसा का बहिष्कार किया जाता है. एक समय के कट्टर मांसाहारी रह चुके रोहित मांस, डेयरी और अंडा उद्योगों की सच्चाईयां जानने के बाद वीगन बन गए और वे सभी पशु-उत्पाद को छोड़ त्याग चुके हैं.

इनमे खाने में मांस, अंडा, डेयरी (दूध, घी, मक्खन, क्रीम, दही, आदि), शहद, चमड़ा, ऊन, रेशम, सर्कस, चिड़ियाघर और पशु सवारी आदि हैं. रोहित ने बताया कि हम सभी बिल्कुल स्वस्थ और साधारण जिंदगी जानवरों को नुकसान पहुंचाए बिना जी सकते है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर