SDRI का खुलासा, IPL मैच के टिकटों में 11.62 करोड़ रुपए की धांधली

इंडियन प्रीमियम लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में स्टेट डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने बड़ी धांधली का खुलासा किया है.

Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: March 15, 2019, 11:13 PM IST
SDRI का खुलासा, IPL मैच के टिकटों में 11.62 करोड़ रुपए की धांधली
प्रतिकात्मक तस्वीर.
Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: March 15, 2019, 11:13 PM IST
राजस्थान के स्टेट डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (SDRI) ने शुक्रवार को जयपुर में आईपीएल मैचों के टिकट में बड़ी धांधली का खुलासा किया है. एसडीआरआई ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित आईपीएल मैचों में टिकटों पर 11.62 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी की धांधली पकड़ने का दावा किया है. इंटेलिजेंस टीम ने जांच में यह खुलासा किया है कि 2018 में जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित आईपीएल मैच के दौरान भारी संख्या में टिकिट वितरित किए गए. आईपीएल अथ्योरिटी द्वारा जारी किए गए इन टिकिटों में से कॉम्पलिमेन्ट्री टिकट्स पर 28 फीसदी के हिसाब जीएसटी की टेक्स कर अपवंचना की है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान रॉयल्स में रहते क्रिकेटर श्रीसंत ने जयपुर में किया था ये कारनामा!

एसडीआरआई की जांच में खुलासा हुआ है कि आईपीएल मैच के आयोजनकर्ता मैसर्स रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा.लि. द्वारा फ्रेंचाईजी कम्पनी राजस्थान रॉयल्स के द्वारा 11 अप्रेल से 19 मई 2018 के दौरान कुल सात मैच का आयोजन किया गया. टिकटों का वितरण मुख्य रूप से ऑनलाइन पोर्टल बुक माई शो के माध्यम से किया गया. लेकिन ऑनलाइन टिकट बेचने के अलावा 11.62 करोड की कीमत के कुल 65207 टिकिटों का काम्पलिमेन्ट्री वितरण किया गया.



विभिन्न श्रेणियों के जारी किए गए इन टिकटों की कीमत 500 से 15000 रुपए तक की थी. एसडीआरआई ने इस मामले में मुम्बई स्थित मैसर्स रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा.लि. को सम्मन जारी किया. SDRI द्वारा सम्मन से मैसर्स रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा.लि. द्वारा आयोजित विभिन्न मैचों के टिकटों का विवरण तलब किया गया. मैसर्स रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा.लि. द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों की जांच करने पर एसडीआरआई की वाणिज्यिक कर शाखा ने पाया कि इसके द्वारा कुल 11.62 करोड़ रुपए की राशि के कॉम्पलीमेन्टरी टिकिटों पर 28 प्रतिशत की कर दर से जीएसटी की चोरी की गई है.

SDRI
राजस्थान स्टेट डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस.


यहां पढ़ें- सुर्खियां: डॉक्टर हड़ताल खत्म, अजमेर उर्स सम्पन्न, 10वीं के छात्र ने की हत्या
SDRI की जांच में खुलासा हुआ है कि IPL मैचों के दौरान टेक्स चोरी के साथ साथ कई अनियमितताएं भी कंपनी द्वारा की गई हैं.कंपनी ने जीएसटी एक्ट के तहत मुम्बई में रजिस्ट्रेशन करवाया जबकि ये सारे मैच जयपुर में आयोजित किए जा रहे थे. जीएसटी नियमों के अनुसार राजस्थान में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होने के बावजूद कंपनी ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है. SDRI ने सीजीएसटी एक्ट की धारा 7(1)(ए) एवं 7(1)(बी) के तहत कॉम्पलीमेन्टरी टिकटों का वितरण पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी, जुर्माना व ब्याज राशि वसूलने का नोटिस थमाया है.
Loading...

ये भी पढ़ें- बॉर्डर पर पाकिस्तान UAV की घुसपैठ, वायु सेना के सुखोई से मार गिराया
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...