लाइव टीवी

RSMSSB Librarian Exam: पुस्तकालयाध्यक्ष परीक्षा रद्द, पेपर लीक के बाद अब फिर से होगा एग्जाम
Career-Career News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: January 1, 2020, 5:05 PM IST
RSMSSB Librarian Exam: पुस्तकालयाध्यक्ष परीक्षा रद्द, पेपर लीक के बाद अब फिर से होगा एग्जाम
पुस्तकालयध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती परीक्षा 2018 को रद्द कर दिया गया है.

पेपर आउट (rsmssb paper leak) होने के कारण पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती परीक्षा 2018 (RSMSSB Librarian exam) को रद्द कर दिया गया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार की पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती परीक्षा 2018 (RSMSSB Librarian exam) को पेपर आउट (rsmssb paper leak) होने के कारण रद्द कर दिया गया है. परीक्षा की नई तिथि फिलहाल जारी नहीं की गई है. इस संबंध में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा को निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. पेपर आउट मामले में जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की कार्रवाई में पेपर लीक गिरोह का पर्दाफाश हुआ था. पुलिस ने इस मामले में दो युवतियों समेत छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था. 29 दिसंबर को हुई इस परीक्षा से 2 घंटे पहले ही पेपर लीक हो गया था. जांच-पड़ताल के बाद पुलिस ने पेपर आउट माना था. पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर ही कर्मचारी चयन बोर्ड ने अब परीक्षा फिर से कराने का फैसला लिया है.

5-5 लाख में बिका था पेपर
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से रविवार को आयोजित की गई पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड द्वितीय परीक्षा का पेपर दो घंटे पहले ही लीक हो गया था. जांच में सामने आया कि पेपर पांच-पांच लाख में बेचा गया. हालांकि पुलिस आयुक्तालय की क्राइम ब्रांच और जिला उत्तर की स्पेशल टीम ने राजधानी के विद्याधर नगर में दबिश देकर पर्दाफाश कर दिया.

2 युवतियों समेत 6 आरोपी गिरफ्तार

जयपुर पुलिस ने पेपर लीक के इस मामले में दो अभ्यर्थी युवतियों समेत एक हॉस्टल के केयरटेकर सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव के अनुसार इस कार्रवाई में एक प्रिंटर, लेपटॉप, मोबाइल और नकदी बरामद की गई है.

वाट्सएप ग्रुप में लीक किया पेपर
इस मामले के सरगना ने वाट्सएप पर एक ग्रुप (जय श्रीकृष्ण) बनाकर पांच लोगों को जोड़ा था. इस ग्रुप पर सुबह नौ बजे पेपर शेयर किया गया. आरोपियों ने प्रिंटआउट लेकर महिला अभ्यर्थियों को दिया. इसके बाद इसी ग्रुप में उत्तर कुंजी (answer key) भी शेयर की गई. जानकारी के अनुसार सीकर के करीब 50 अभ्यर्थियों से पेपर के बदले पैसे लेने की बात सामने आई है.ये भी पढ़ें- 

नए साल का ठहाकों के साथ स्वागत, देखें- सरपंच चुनाव पर कैसे हुआ हास्य

राजस्थान में तेज ठंड के चलते 4 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी, पढ़ें-कहां आदेश जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 1, 2020, 1:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर