Home /News /rajasthan /

RSMSSB VDO Exam 2021: सिरोही में आज और कल बंद रहेगा मोबाइल इंटरनेट, रोडवेज में फ्री में कर सकेंगे सफर

RSMSSB VDO Exam 2021: सिरोही में आज और कल बंद रहेगा मोबाइल इंटरनेट, रोडवेज में फ्री में कर सकेंगे सफर

Rajasthan Staff Selection Board: इस परीक्षा में एक पद के लिए 382 से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में अपनी किस्मत आजमाएंगे.

Rajasthan Staff Selection Board: इस परीक्षा में एक पद के लिए 382 से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में अपनी किस्मत आजमाएंगे.

RSMSSB VDO Exam 2021: राजस्थान में आज एक बार फिर से बेरोजगारों का रैला उमड़ रहा है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की ओर से आज और कल ग्राम विकास अधिकारी भर्ती की परीक्षा आयोजित की जायेगी. इस परीक्षा में 14.92 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा में नकल रोकने के लिये सिरोही जिला प्रशासन ने सिरोही नगर परिषद क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दी है. इसके आदेश जारी कर दिये गये हैं. अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिये शनिवार रात 12 बजे से 29 दिसंबर की रात 12 बजे तक चार दिन रोडवेज में फ्री यात्रा करने की सुविधा दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की ग्राम विकास अधिकारी भर्ती यानी वीडीओ (VDO Exam) की प्रारंभिक परीक्षा आज से प्रदेशभर में शुरू होगी. इस परीक्षा में 14.92 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा में नकल को रोकने के लिये जोधपुर संभाग के सिरोही नगर परिषद क्षेत्र में आज और कल मोबाइल इंटरनेट बंद (Internet) रहेगा. वहीं राज्य सरकार की योजना के अनुसार परीक्षार्थी परीक्षा के लिये रोडवेज में फ्री सफर कर सकेंगे. अभ्यर्थी को शनिवार रात 12 बजे से 29 दिसंबर की 12 बजे तक परीक्षा देने के लिये आने व जाने के लिये रोडवेज में निशुल्क यात्रा करने की सुविधा दी गई है. इसके लिये अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. परीक्षा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. इस परीक्षा में भी पटवारी भर्ती की तरह चार चरण होंगे.

जोधपुर संभागीय आयुक्त की ओर से जारी आदेशों के अनुसार सिरोही जिले में 27 और 28 दिसंबर को दोनों दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. अभी और किसी जिले में इसके आदेश जारी नहीं किये गये हैं. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि अन्य जिलों में भी इसके आदेश जारी हो सकते हैं. पूर्व में पटवारी भर्ती समेत अन्य परीक्षाओं में राजस्थान में नेटबंदी हो चुकी है.

एक पद के लिए 382 से ज्यादा अभ्यर्थी हैं मैदान में
इस परीक्षा में एक पद के लिए 382 से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. नकल और पेपर लीक को लेकर संवेदनशील माने जाने वाले राजस्थान के 7 जिलों में एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है. यह परीक्षा प्रदेश के 26 जिलों में होगी. पटवारी भर्ती परीक्षा 23 जिलों में हुई थी और 10 जिलों को परीक्षा से बाहर रखा गया था. लेकिन इस बार चयन बोर्ड ने 3 जिलों को राहत देते हुए उन्हें ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया में शामिल किया है.

ये रहेगा परीक्षा का पूरा कार्यक्रम
बोर्ड की ओर से 3896 पदों के लिए के लिए दो दिन 27 और 28 दिसंबर को यह परीक्षा होगी. परीक्षा के दौरान मॉनिटरिंग पर जोर दिया जाएगा. बोर्ड अधिकारी भी परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर निरीक्षण करेंगे. परीक्षा में प्रथम व तृतीय चरण की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे और दूसरे और चौथे चरण की परीक्षा 2.30 से 4.30 बजे तक होगी.

परीक्षा के लिये यह रहेगा ड्रेस कोड
पुरुष अभ्यर्थी कोट, टाई, मफलर, जैकेट, जरकिन और ब्लेजर आदि पहनकर परीक्षा नहीं दे सकेंगे. अभ्यर्थी सर्दी से बचने के लिए सिर्फ शर्ट, बिना जेब और बटन वाली स्वेटर ही पहन सकेंगे. साथ ही महिला अभ्यर्थी भी हेट, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगी.

(इनपुट- सचिन कुमार एवं प्रतीक सोलंकी)

Tags: Job and career, Rajasthan latest news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर