Rajasthan: RSSB अब स्वीकृत पदों के मुकाबले 3 गुना चयनित अभ्यर्थियों की सूची विभागों को भेजेगा, यह होगा फायदा

इस बड़े फैसले के साथ ही अब सभी विभागों में पहली नियुक्ति काउंसलिंग के माध्यम से देने का सिस्टम भी लागू किया जायेगा.
इस बड़े फैसले के साथ ही अब सभी विभागों में पहली नियुक्ति काउंसलिंग के माध्यम से देने का सिस्टम भी लागू किया जायेगा.

राज्य सरकार ने युवाओं को समय पर नौकरी देने की कड़ी में एक और अहम कदम उठाया है. इसके तहत अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) किसी भी भर्ती में स्वीकृत पदों के मुकाबले तीन गुना चयनित अभ्यर्थियों की सूची संबंधित विभाग को भेजेगा.

  • Share this:
जयपुर. राज्य सरकार इन दिनों लगातार बेरोजगार युवाओं (Unemployed youth) को नौकरियां देने के मसलों पर फैसले ले रही है. नई भर्तियों के सृजन से लेकर उनकी पूरी प्रक्रिया तय समय में कराने और समय पर ज्वॉनिंग (Joining) देने के मसलों पर बैठकों का दौर चल रहा है और युवाओं के हित में फैसले लिये जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब यह तय किया गया कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) किसी भी भर्ती में स्वीकृत पदों के मुकाबले तीन गुना चयनित अभ्यर्थियों की सूची संबंधित विभाग को भेजेगा.

इससे कुछ अभ्यर्थियों के ज्वॉइन नहीं करने की स्थिति में संबंधित विभाग को बार-बार चयन बोर्ड से सूची नहीं मंगवानी पड़ेगी और अन्य अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिये बुलाने और उनकी ज्वॉइनिंग का काम समय पर पूरा हो सकेगा. प्रशासनिक सुधार विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम अशोक गहलोत ने यह फैसला किया है. वहीं सभी विभागों में पहली नियुक्ति काउंसलिंग के माध्यम से देने का सिस्टम लागू किया जायेगा.

Big decision: राजस्थान आयुर्वेद विभाग में होगी 1 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती



अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति का मौका मिल सकेगा
सीएम ने कहा कि चयनित अभ्यर्थियों की पूरी सूची विभाग को एक साथ उपलब्ध नहीं होने से अभ्यर्थियों को समय पर ज्वॉइनिंग देने में कठिनाई होती है. वर्तमान व्यवस्था में चयन बोर्ड की ओर से डेढ़ गुना अभ्यर्थियों की सूची संबंधित विभाग को भेजी जाती है. अब तीन गुना चयनित अभ्यर्थियों की सूची मिलने से विभाग को ज्वॉइन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की जगह मेरिट में नीचे के अभ्यर्थियों को पोस्टिंग देने में आसानी होगी. इस व्यवस्था से समय की बचत होगी और वेटिंग में चल रहे अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति का मौका मिल सकेगा.

Good News: राजस्थान में अगले साल 30 मार्च से 221 नागरिक सेवाएं होंगी ऑनलाइन

सभी विभागों में पहली नियुक्ति काउंसलिंग के माध्यम से दी जायेगी
प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रमुख सचिव अश्विनी भगत ने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों की पहली नियुक्ति काउंसलिंग के माध्यम से किये जाने के संबंध में 18 मई को परिपत्र जारी किया जा चुका है. शिक्षा विभाग की तर्ज पर अन्य विभागों की नियुक्तियों में भी पहली पोस्टिंग काउंसलिंग के माध्यम से मेरिट के आधार पर देने का सिस्टम लागू किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज