पुलिस के 'गले की घंटी' बनी बच्चा चोर की गिरोह की अफवाहें, PHQ ने जारी किए निर्देश

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: August 30, 2019, 11:44 AM IST
पुलिस के 'गले की घंटी' बनी बच्चा चोर की गिरोह की अफवाहें, PHQ ने जारी किए निर्देश
एडीजी क्राइम बीएल सोनी।फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश में बच्चा चोर गिरोह (child thief gang) के सक्रिय होने की अफवाहें (Rumors) तेजी से फैल रही है. कुछ जगहों पर तो भीड़ ने बच्चा चोरी के आरोप में कुछ लोगों की पिटाई तक भी कर दी है. पुलिस मुख्यालय (Police headquarters) ने पुलिस अधीक्षकों को ऐसी अफवाहों का खंडन करने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
प्रदेश में बच्चा चोर गिरोह (child thief gang) के सक्रिय होने की अफवाहें (Rumors) तेजी से फैल रही है. कुछ जगहों पर तो भीड़ ने बच्चा चोरी के आरोप में कुछ लोगों की पिटाई तक भी कर दी है. पुलिस मुख्यालय (Police headquarters) ने इस मामले में तमाम पुलिस अधीक्षकों को ऐसी अफवाहों का खंडन करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही बेगुनाहों के साथ मारपीट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई है. डूंगरपुर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

अफवाहों के चलते हिंसक होने लगी भीड़
देश के दूसरे हिस्सों के साथ अब राजस्थान में भी बच्चा चोरी की अफवाएं तेजी से फैलने लगी है. बच्चा चोरी के आरोप में भीड़ द्वारा हिसंक होने के मामले भी तेजी से बढ़ने लगे हैं. हाल के दिनों में बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, अलवर के बानसूर और उदयपुर में भी ऐसे मामले सामने आए हैं. बांसवाड़ा में तो स्वांग बनाकर अपना पेट पालने वाले बहरूपियों को बच्चा चोर समझकर लोगों ने पीट तक दिया. वहीं डूंगरपुर के बिछीवाड़ा में फेरी लगाने वाली महिला को बच्चा चोर समझकर लोगों ने मारपीट कर दी. सोशल मीडिया पर भी इस तरह की खबरें तेजी से फैल रही हैं. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करते हुए बच्चा चोर बताकर अलर्ट रहने की अपील की जा रही है. इन अफवाहों के चलते कई बेगुनाह भीड़ का शिकार बन रहे हैं.

पुलिस के साथ शेयर करें जानकारी

एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने बताया की इस मामले में पुलिस अधीक्षकों को कार्रवाई के निर्देश दिए देने के साथ ही लोगों में जागरूकता लाने के प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे गिरोह के लोगों को कोई जानकारी मिलती है तो उसे पुलिस के साथ शेयर करना चाहिए. ऐसे मामलों में सत्यता होने पर पुलिस कार्रवाई करेगी, लेकिन किसी भी बेगुनाह को शिकार बनाना अपराध है. उन्होंने कहा की बेगुनाहों को शिकार बनाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

जोधपुर: चैकअप के बहाने डॉक्टर ने की युवती से अश्लील हरकत !

कोर्ट के आदेश पर नीलाम होगी भरतपुर जिला कलेक्टर की कार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...