जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 15 से

जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 गुरुवार 15 फरवरी से जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में शुरू हो जाएगा. मेले मे लगभग 150 से अधिक स्टॉल्स पर हस्तशिल्प दस्तकार अपने नायाब नमूनों का प्रदर्शन करेंगे.

ETV Rajasthan
Updated: February 14, 2018, 9:36 PM IST
जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 15 से
यहां होने वाला है जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 का आयोजन फोटो-ईटीवी
ETV Rajasthan
Updated: February 14, 2018, 9:36 PM IST
जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में गुरुवार 15 फरवरी से जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 का आयोजन होने जा रहा है. इस मेले में देशभर के विभिन्न प्रांतों से महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा. मेले मे लगभग 150 से अधिक स्टॉल्स पर हस्तशिल्प दस्तकार अपने नायाब नमूनों का प्रदर्शन करेंगे.

इस मेले का विधिवत उद्घाटन 16 फरवरी को पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड करेंगे. मेला प्रभारी सोमदत्त दीक्षित ने बताया कि मेले में शहरवासियों को देशभर का हस्तशिल्प की बेजोड़ और कलात्मक उत्पादों को देखने और खरीदने का मौका होगा. मेले में हैंडलूम होम डेकोरेशन, ड्रेस मैटेरियल, जॉर्जट साडियां, हैंडलूम, फर्निचर, टेराकोटा, जूट के उत्पाद, राजस्थानी मिनीएचर, लाख की चूडियां, ज्वैलरी सहित विभिन्न प्रांतों के खूबसूरत उत्पादों का अनूठा संगम देखने को मिलेगा.

इस मेले का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ महिला सहायता समूहों के दस्तकारों के उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच प्रदान करना है. इसे महिला सशक्तीकरण के एक प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. राज्य सरकार इस तरह के आयोजनों के जरिए  महिलाओं में बाजार की जरूरतों से जोड़ने का प्रयास कर  रही है और उन्हें अागे बढ़ाने का प्रयास कर रही है. (रिपोर्ट-महेंद्र सिंह)

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर