Sardarshahar By-Election Result LIVE: कांग्रेस के अनिल शर्मा 26852 मतों से जीते, झूम उठे कार्यकर्ता

Sardarshahar By-Election Result LIVE: चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव का रण आखिरकार कांग्रेस ने जीत लिया है. कांग्रेस ने यहां एक बार फिर धमाकेदार जीत दर्ज की है. सरदारशहर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा (Congress candidate Anil Sharma) ने 26852 मतों के भारी से अंतर से उपचुनाव का यह दंगल जीता है. शर्मा ने यहां बीजेपी के अशोक पींचा (Ashok Pincha) को हराया है. पींचा का यह पांचवां चुनाव था. वे इससे पहले के पांच चुनावों में से केवल एक बार ही जीत करा पाए थे. अनिल शर्मा दिवंगत विधायक भंवरलाल शर्मा के बेटे हैं.

जयपुर. चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव (Sardarshahar Assembly By-Election) का दंगल कांग्रेस ने जीत लिया है. यहां कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा (Anil Sharma) ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के अशोक पींचा (Ashok Pincha) को 26852 मतों के भारी से हरा दिया है. अनिल शर्मा को कुल 91357 मत मिले हैं. उनके प्रतिद्वंदी बीजेपी के अशोक पींचा को 64505 मत मिले हैं. इसके साथ ही कांग्रेस अपनी पंरपरागत सीट को बचाने में सफल हो गई है. कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा ने पहले राउंड से बढ़त बना ली थी. वे केवल एक राउंड में बीजेपी से पीछे रहे थे. शेष सभी 14 राउंड में वे बीजेपी से आगे रहे. इस दौरान बीजेपी जरुर एक बार तीसरे नंबर पर फिसल गई थी. लेकिन बाद में उसने कवरअप कर लिया. लेकिन वह कांग्रेस प्रत्याशी का पीछा करने में असफल रही.

अधिक पढ़ें ...
08 Dec 2022 14:09 (IST)

अनिल शर्मा ने बचाई पिता की विरासत

सरदारशहर उपचुनाव का परिणाम घोषित कर दिया गया है. यहां कांग्रेस के अनिल शर्मा ने अपने निकटतम प्रद्विद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी को 26852 मतों के भारी अंतर से हराया है. कांग्रेस के अनिल कुमार शर्मा को कुल 91357 मत मिले हैं. उनके प्रतिद्वंदी बीजेपी के अशोक पींचा को 64505 मत मिले हैं. तीसरे स्थान पर रहे आरएलपी प्रत्याशी लालचंद मूंड को 46753 मत मिले हैं. कुछ देर में निर्वाचन अधिकारी अनिल शर्मा को जीत का प्रमाण पत्र सौंपेंगे.

08 Dec 2022 12:45 (IST)

कांग्रेस के अनिल शर्मा बने सरदारशहर के 'सरदार'

सरदारशहर उपचुनाव कांग्रेस ने जीत लिया है. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा ने भारी मतों से जीत दर्ज कराई है. हालांकि अभी अंतिम चरण की मतगणना चल रही है. इसलिए जीत का औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा की बढ़त का आंकड़ा इतना बड़ा है कि उसे अंतिम राउंड में पाट पाना मुश्किल ही नहीं असंभव लग रहा है. लिहाजा कांग्रेस खेमा जीत का जश्न मनाने लग गया है. कुछ देर बाद निर्वाचन अधिकारी अनिल शर्मा को जीत का प्रमाण-पत्र सौंपेंगे. शर्मा ने शुरुआती राउंड से बढ़त बना रखी थी.

08 Dec 2022 12:15 (IST)

अनिल शर्मा 21600 मतों से आगे

सरदारशहर उपचुनाव के लिए डाले गए मतों की अभी तक हुई गणना 1084 मत नोटा के सामने आए हैं. मतगणना के कुल 15 में से 9 राउंड पूरे हो चुके हैं. इनमें अभी तक 61.37 फीसदी मतों की गिनती हो चुकी है. 1 लाख 28 हजार 249 मतों की हुई गिनती में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा की लीड बरकरार है. आठवें राउंड में कांग्रेस के अनिल शर्मा 21600 मतों से आगे चल रहे हैं. बीजेपी के प्रत्याशी अशोक पींचा दूसरे और आरएलपी प्रत्याशी लालचंद मूंड तीसरे स्थान पर हैं.

08 Dec 2022 11:08 (IST)

कांग्रेस के अनिल शर्मा की बढ़त 17000 तक पहुंची

सरदारशहर उपचुनाव मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी प्रत्येक राउंड में तेजी से छलांग लगा रहे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा सातवे राउंड में 17000 मतों से आगे हो गए हैं. भाजपा के अशोक पींचा दूसरे स्थान और आरएलपी के लालचंद मूंड तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. अब तक कुल 86,894 मतों की गिनती हुई है. प्रतिशत में देखे तो 41.58 फीसदी मतों की गिनती हुई है. इनमें से कांग्रेस के अनिल शर्मा को 36746 मत मिले हैं. जबकि भाजपा के अशोक पींचा को 26215 और आरएलपी के लालचंद मूंड को 20716 मत मिले हैं.

08 Dec 2022 10:41 (IST)

कांग्रेस ने बनाई निर्णायक बढ़त

सरदारशहर उपचुनाव में कांग्रेस को निर्णायक बढ़त मिल गई है. हालांकि छठे राउंड में कांग्रेस को बीजेपी के मुकाबले 320 कम मत मिले हैं. सरदारशहर सिटी की मतगणना में बीजेपी छठे राउंड में आगे आई है. लेकिन उसके बावजूद भी छठे राउंड तक कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा दस हजार 500 मतों की बढ़त बनाए हुए हैं. छठे राउंड के बाद बीजेपी वापस आरएलपी को तीसरे नंबर पर पछाड़कर नंबर पर आ गई है.

08 Dec 2022 10:12 (IST)

सरदारशहर में बीजेपी तीसरे स्थान पर लुढ़की

सरदारशहर उपचुनाव के लिए चल रही मतगणना में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. यहां चौथे राउंड के बाद बीजेपी तीसरे नंबर पर फिसल गई है. चौथे राउंड में आरएलपी के लालचंद मूंड बीजेपी को पछाड़कर दूसरे नंबर पर आ गए हैं. इससे बीजेपी नेता और कार्यकर्ता सकते में आ गए हैं. वहीं कांग्रेस के अनिल शर्मा इस राउंड में करीब नौ हजार वोटों से आगे हो गए हैं. इससे कांग्रेसी खेमे में अब जोशभरी नारेबाजी होने लग गई है.

08 Dec 2022 09:46 (IST)

अनिल शर्मा 8500 वोटों से हुए आगे

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिए चल रही मतगणना के तीन राउंड पूरे हो चुके हैं. इनमें कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. वे तीसरे राउंट की मतगणना में अपने प्रतिद्वंदी अशोक पींचा से 8500 वोटों की बढ़त बना चुके हैं. कांग्रेस की बढ़त के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता झूमने लग गए हैं. अनिल शर्मा पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. उनके प्रतिद्वंदी अशोक पींचा का यह पांचवा चुनाव है. लेकिन उन्होंने जीत केवल एक बार ही दर्ज कराई है.

08 Dec 2022 09:08 (IST)

कांग्रेस के अनिल शर्मा 3000 वोटो से आगे हुए

सरदारशहर विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा पहले ही राउंड में बीजेपी के अशोक पींचा से काफी आगे निकल गए हैं. अनिल शर्मा ने पहले राउंड में 3000 वोटों बढ़त बना ली है. आरएलपी के लालचंद मूंड तीसरे नंबर पर चल रहे हैं. बढ़त के बाद कांग्रेस खेमे में जोश का संचार हो गया है. अनिल शर्मा दिवंगत विधायक भंवरलाल शर्मा के बेटे हैं.

08 Dec 2022 08:18 (IST)

पॉलिटक्निक कॉलेज में शुरू हुई मतगणना

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो गई है. मतगणना चूरू जिला मुख्यालय के पॉलिटक्निक कॉलेज में चल रही है. यहां शुरुआती रुझान में कांग्रेस आगे चल रही है. पहले बैलेट पेपर वोटों की गिनती की जा रही है. 20 टेबलों पर मतगणना की जा रही है. जिला निर्वाचन अधिकारी समेत चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारी मतगणना की एक-एक गतिविध पर नजर रखे हुए हैं.

08 Dec 2022 08:09 (IST)

दांव पर लगी है राठौड़ और पूनिया की प्रतिष्ठा

सरदारशहर से जो भी विधायक बनेगा उसे क्षेत्र का विकास कराने के लिए 1 साल से भी कम का समय मिलेगा. क्योंकि राजस्थान में अगले वर्ष दिसंबर तक चुनाव होने हैं. लेकिन यह चुनाव राजस्थान की राजनीति के लिहाज से काफी अहम है. सरदारशहर चूरू जिले का विधानसभा क्षेत्र है. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया और उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ दोनों इसी जिले से आते हैं. लिहाजा इस चुनाव में दोनों दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

08 Dec 2022 07:19 (IST)

सरदारशहर सीट पर तीसरा उपचुनाव है ये

सरदारशहर सीट पर आजादी के बाद यह तीसरा उपचुनाव हो रहा है. यहां सबसे पहले सातवीं विधानसभा के दौरान उपचुनाव हुआ था. उसमें कांग्रेस के केसरीचन्द बोहरा ने यह सीट जीती थी. उसके बाद 10वीं विधानसभा में भी सरदाशहर में उपचुनाव हुआ था. उस समय सरदारशहर विधायक कांग्रेस के नरेन्द्र बुडानिया लोकसभा का चुनाव लड़कर सांसद बन गए थे. इसके कारण यह सीट खाली हो गई थी. उस समय पंडित भंवरलाल शर्मा ने यहां से जनता दल की टिकट पर जीत दर्ज कराई थी. अब भंवरलाल शर्मा के निधन के कारण यह सीट खाली हुई है.

08 Dec 2022 06:48 (IST)

भंवरलाल शर्मा सरदारशहर से सात बार विधायक रहे थे

सरदारशहर सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. इस सीट से दिवंगत कांग्रेस नेता भंवरलाल शर्मा सात बार विधायक रहे थे. उनकी इस क्षेत्र पर जबर्दस्त पकड़ थी. भंवरलाल के दबदबे को देखते हुए ही कांग्रेस ने उनके बेटे अनिल शर्मा पर दांव खेला है. बीजेपी प्रत्याशी अशोक पींचा भी एक बार सरदारशहर से विधायक रह चुके हैं. वे यहां से पांचवी बार चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी इस सीट को कांग्रेस से छीनने का पुरजोर प्रयास कर रही है.

08 Dec 2022 06:16 (IST)

72.09 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले हैं वोट

सरदारशहर उपचुनाव के लिए बीते 5 दिसंबर को मतदान हुआ था. इस उपचुनाव में 295 मतदान केन्द्रों पर 72.09 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे. सरदारशहर विधानसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. चूरू जिला प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली है. मतगणना जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय पोलटेक्निक कॉलेज में होगी. मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

अधिक पढ़ें

" isDesktop="true" id="5017959" >

सरदारशहर उपचुनाव में हनुमान बेनीवाल की आरएलपी पार्टी ने भी जोरदार प्रदर्शन किया है. हालांकि उनके प्रत्याशी लालचंद मूंड तीसरे नंबर पर रहे हैं लेकिन उन्होंने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया और वे 46753 वोट लेने में सफल रहे. यह सीट कांग्रेस विधायक पंडित भंवरलाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई थी. अनिल शर्मा उन्हीं के बेटे हैं. भंवरलाल शर्मा इस सीट से सात बार विधायक रहे थे. इस सीट पर आजादी के बाद यह तीसरा उपचुनाव हुआ है.

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें