Home /News /rajasthan /

Ranthambore Tiger Reserve: बाघिन T-105 ने दिया 3 शावकों को जन्म, कुनबा बढ़ा, बाघों की संख्या हुई 74

Ranthambore Tiger Reserve: बाघिन T-105 ने दिया 3 शावकों को जन्म, कुनबा बढ़ा, बाघों की संख्या हुई 74

रणथम्भौर में बाघिन T-105 ने तीन शावकों को जन्म दिया है. यहां अभी कई बाघिनों ने नए शावक जन्मे हैं. कई बाघिनें उम्मीद से हैं.

रणथम्भौर में बाघिन T-105 ने तीन शावकों को जन्म दिया है. यहां अभी कई बाघिनों ने नए शावक जन्मे हैं. कई बाघिनें उम्मीद से हैं.

Ranthambore Tiger Reserve Good News: प्रसिद्ध रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की बाघिन T-105 ने 3 शावकों (Cubs) को जन्म दिया है. इससे यहां बाघों का कुनबा अब और बढ़ गया है. इस टाइगर रिजर्व में नये शावकों समेत कुल 74 बाघ-बाघिन हो गये हैं.

जयपुर/सवाई माधोपुर. देश के सबसे प्रसिद्ध रणथम्भौर टाइगर रिजर्व  (Ranthambore Tiger Reserve) से बड़ी खुशखबरी सामने आई है. राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में बाघिन T-105 ने 3 शावकों (Cubs) को जन्म दिया है. शावक बाघिन के साथ के कैमरा ट्रैप में नजर आये हैं. वन विभाग ने इसकी पुष्टि कर दी है. राजस्थान के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर ने बताया कि बाघिन के साथ 3 शावक सुल्तानपुर इलाके में नजर आने की जानकारी मिली है. विभाग की ओर से निगरानी के लिए लगाए गए कैमरा ट्रैप में उनकी फोटो सामने आई है. रणथम्भौर में अब नए शावकों समेत बाघों की संख्या 74 हो गई है.

इससे पहले रणथम्भौर में जूनियर मछली ने नाम से जानी जाने वाली बाघिन T-84 उर्फ ऐरोहेड के साथ 3 शावक कामलधार इलाके में नजर आये थे. रणथंभौर के फील्ड डायरेक्टर टीसी वर्मा ने बताया कि रणथंभौर में 3 बाघ शावक और बढ़ गए हैं. बाघिन T-105 ने तीन शावकों को जन्म दिया है. यहां अभी कई बाघिनों ने नए शावक जन्मे हैं. कई बाघिनों से उम्मीद हैं कि वे भी जल्दी ही शावकों को जन्म देंगी. इसके लिये रणथम्भौर में बाघों और बाघिनों की गहन निगरानी की जा रही है.

Churu News: शादी समारोह में फूड पॉयजनिंग, 45 बच्चों सहित 100 से ज्यादा लोग बीमार, हाहाकार मचा

बाघिनों की गहन ट्रेकिंग की जा रही है
पिछले कुछ दिन में रणथम्भौर में कई बाघिनों ने शावकों को जन्म दिया है. ऐसे में रणथम्भौर में सुरक्षा के मद्देनजर कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. बाघिनों के इलाके में निगरानी के लिए अतिरिक्त कैमरा ट्रैप लगा दिए गए हैं. एक विशेष टीम को भी बाघिनों की गहन ट्रेकिंग के लिए लगाया है. प्रदेश के वन बल प्रमुख डॉ. डीएन पांडे ने कहा है कि ये प्रदेश के लिए बड़ी खुशखबरी है. बाघ संरक्षण की दिशा में राजस्थान की ओर से लगातार अच्छा काम किया जा रहा है. इसी वजह से लगातार बेहतर नतीजे सामने आ रहे हैं.

Tags: Forest department, Rajasthan latest news, Ranthambore tiger reserve, Tiger

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर