Rajasthan: बजने वाला है 141 निकायों के चुनावों का बिगुल, 13 अक्टूबर को निकाली जाएगी लॉटरी

राज्य चुनाव आयोग जल्द ही ग्राम पंचायत चुनावों से फ्री हो रहा है.
राज्य चुनाव आयोग जल्द ही ग्राम पंचायत चुनावों से फ्री हो रहा है.

Local body elections: प्रदेश में स्थानीय निकायों के चुनाव कभी घोषित हो सकते हैं. आगामी 13 अक्टूबर को प्रदेश के 141 निकायों के वार्डों की आरक्षण लॉटरी (Lottery) निकालने के आदेश जारी कर दिये गये हैं.

  • Share this:
जयपुर. राज्य सरकार ने निकाय चुनाव (Local body elections) को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. स्वायत्त शासन विभाग ने मंगलवार को संबंधित जिला कलक्टर्स को वार्डों की आरक्षण लॉटरी (Lottery) निकालने के आदेश जारी कर दिये हैं. आगामी 13 अक्टूबर को राज्य के 141 निकायों के लिये लॉटरी निकाली जाएगी. इसमें 129 निकाय वे हैं जिनका कार्यकाल इसी वर्ष अगस्त में पूरा हो चुका है और वहां पर सरकार ने प्रशासक (Administrator) नियुक्त कर रखे हैं.

इसके अलावा दिसंबर 2020 और जनवरी तथा फरवरी 2021 में जिन निकायों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनकी लॉटरी भी निकालने के निर्देश दिए गए हैं. जयपुर जिले के चौमूं, सांभर, चाकसू, कोटपुतली, फुलेरा, शाहपुरा, विराटनगर, जोबनेर और बगरू निकाय के कुल वार्डों के वर्गवार आरक्षण और महिला आरक्षण की प्रक्रिया लॉटरी के माध्यम से संपन्न की जाएगी.

राजस्थान पंचायत चुनाव: जीत के बाद भी क्यों चुप्पी साधे रखते हैं विपक्षी पार्टी से जुड़े सरपंच ? यह है बड़ी वजह



उसी दिन दोपहर में 2 बजे तक भेजनी होगी सूचना
विभाग के निदेशक दीपक नंदी की ओर से जारी किए गए आदेशों में साफ किया गया है कि लॉटरी के माध्यम से वार्डों का आरक्षण तय किया जाएगा. उसकी जानकारी उसी दिन दोपहर में 2 बजे तक राज्य निर्वाचन आयोग और स्वायत्त शासन विभाग को भेजना सुनिश्चित करें. सूत्रों की मानें तो इसके पीछे सरकार की मंशा ये है कि यदि जयपुर, जोधपुर, कोटा के 6 नगर निगमों चुनाव को लेकर उच्चतम न्यायालय से कोई राहत नहीं मिलती है तो इनमें भी चुनाव कराने होंगे. लिहाजा इसी को ध्यान में रखते हुए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

Rajasthan: विधानसभा भवन के साथ यह कैसा अजब संयोग, वास्तु दोष या और कुछ ! फिर 199 हुई MLAs की संख्या

कभी भी घोषित हो सकते हैं निकाय चुनाव
उल्लेखनीय है कि राज्य चुनाव आयोग जल्द ही ग्राम पंचायत चुनावों से फ्री हो रहा है. प्रदेश में चुनाव से वंचित रह रही पंचायतों के चुनाव के तीन चरण पूरे हो चुके हैं. चौथा चरण आगामी 10 अक्टूबर को पूरा जायेगा. उसके बाद आयोग कभी भी निकाय चुनावों का कार्यक्रम घोषित कर सकता है. हाईकोर्ट ने हाल ही में जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के चुनाव भी तय तिथि 31 अक्टूबर तक करवाने के आदेश जारी कर रखें हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज