Home /News /rajasthan /

scorching heat imposed undeclared curfew in rajasthan temperature reached near 48 degrees in 4 cities rjsr

प्रचंड गर्मी: दिल्ली ही नहीं राजस्थान भी उबल रहा है, 4 शहरों में पारा पहुंचा 48 डिग्री के करीब

मरुधरा इस बार जरुरत से कुछ ज्यादा ही तप गई है.

मरुधरा इस बार जरुरत से कुछ ज्यादा ही तप गई है.

राजस्थान में भीषण ने लगाया अघोषित कर्फ्यू: भीषण गर्मी (Scorching Heat) में राजस्थान भट़्टी की तरह तप रहा है. गर्मी की प्रचंडता के आगे इससे बचने के सारे उपाय धरे रह गये हैं. दोपहर में प्रदेश के अधिकांश शहरों और कस्बों में अघोषित कर्फ्यू (Undeclared Curfew) लग जाता है. गर्मी का आलम यह है कि रविवार को राजस्थान के सात शहरों का तापमान 47 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. इनमें चार शहरों का तापमान तो 48 डिग्री के पास पहुंच गया था.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. भीषण गर्मी (Scorching Heat) से केवल देश की राजधानी दिल्ली ही नहीं बल्कि राजस्थान (Rajasthan) भी जूझ रहा है. दिल्ली में रविवार को जहां कई इलाकों में तापमान 49 डिग्री तक चला गया वहीं राजस्थान के करीब सात शहरों और कस्बों में तापमान 47 और 48 डिग्री के बीच जा पहुंचा. राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण प्रदेश के अधिकांश शहरों में दोपहर में अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात हो जाते हैं. राजस्थान में रविवार को सबसे ज्यादा गर्म शहर चूरू और हनुमागढ़ जिले का संगरिया कस्बा रहा. यहां तापमान 47.9 डिग्री को छू गया. जबर्दस्त गर्मी के कारण प्रदेशभर में दोपहर में सड़कें सूनी जाती हैं. जोधपुर में तो हाल ही में सड़कों की तपन कम करने के लिये पानी का छिड़काव कराया गया था.

राजस्थान में इस बार गर्मी ने बरसों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कई शहरों में तो हालात ऐसे हैं कि सुबह साढ़े सात आठ बजे से ही गर्म हवाओं के थपेड़े शुरू हो जाते हैं. ऐसा लगता है कि यहां सुबह हुई बल्कि नहीं सीधे दोपहर हो गई है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी राजस्थान में आज पश्चिमी विक्षोभ का असर आया है. इसके चलते सोमवार को प्रदेश के कुछ जिलों में आंशिक बादल छाए रहने के आसार हैं. वहीं कहीं कहीं पर डस्ट स्टोर्म होने की संभावना है. हालांकि नमी की कमी की वजह से व्यापक बारिश की संभावना कम है.

राजस्थान में गर्मी का सितम: भारत-पाक बॉर्डर पर बीएसएफ के जवान बालू रेत पर सेक रहे पापड़, वीडियो 

राजस्थान के ये शहर जबर्दस्त तरीके से तप गये
राजस्थान में गर्मी के हालात का अंदाजा इन सात शहरों के तापमान से लगाया जा सकता है. रविवार को चूरू शहर और हनुमानगढ़ जिले के संगरिया कस्बे में तापमानी पारा 47.9 डिग्री को छू गया. वहीं धौलपुर जिला मुख्यालय और झुंझुनूं के पिलानी कस्बे में तापमान 47.7 डिग्री रहा. श्रीगंगानगर 47.6, करौली- 47.3 और अलवर में 47.2 डिग्री तापमान रहा. 45 डिग्री से ऊपर तो तापमान कई शहरों में दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में तापमान 44.4 डिग्री रहा. ऐसे हालात में कई बार होने वाली अघोषित बिजली कटौती कोढ़ में खाज का काम कर देती है.

कई लोग हीट स्ट्रोक की चपेट में आये
राजस्थान रेगिस्तानी इलाका होने के कारण यहां अमूमन हर साल जबर्दस्त गर्मी पड़ती है. लेकिन इस बार मरुधरा जरुरत से कुछ ज्यादा ही तप गई है. गर्मी के कारण कई लोग हीट स्ट्रोक की चपेट में आये हैं. पिछले दोनों बाड़मेर जिले में ऐसे दो गंभीर केस सामने आये थे. गर्मी की प्रचंडता को देखते हुये राजस्थान के शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों की छुटि्टयां भी तय तिथि से पहले ही कर दी है. यह बात दीगर है कि अभी भी कई प्राइवेट स्कूलों में परीक्षा के नाम पर नौनिहालों को स्कूल बुलाया जा रहा है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Weather Udpate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर