लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस को लेकर बॉर्डर पर हाई अलर्ट, कल से जैसलमेंर में BSF का ऑपरेशन अलर्ट

News18 Rajasthan
Updated: January 15, 2020, 3:07 PM IST
गणतंत्र दिवस को लेकर बॉर्डर पर हाई अलर्ट, कल से जैसलमेंर में BSF का ऑपरेशन अलर्ट
भारत-पाक अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने निगरानी और कड़ी कर दी है.

राजस्थान से लगती भारत-पाक अन्तरराष्ट्रीय सीमा (India–Pakistan Border) पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने निगरानी और कड़ी कर दी है. आम दिनों की तुलना में वर्तमान में बल ने पचास फीसदी नफरी को बॉर्डर पर तैनात कर दिया है.

  • Share this:
जैसलमेर. गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के मौके पर राजस्थान से लगती भारत-पाक अन्तरराष्ट्रीय सीमा (India–Pakistan Border) पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने निगरानी और कड़ी कर दी है. जवानों के साथ अधिकारी भी सीमाओं पर एक तरह से पहरेदारी कर रहे हैं. आम दिनों की तुलना में वर्तमान में बल ने पचास फीसदी नफरी को बॉर्डर पर तैनात कर दिया है. बढ़ी हुई तैनाती आगामी 29 जनवरी तक कायम रहेगी. बीएसएफ ने इसको ऑपरेशन सर्द हवा का नाम दिया है.

गौरतलब है की कड़ाके की ठंड के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका बहुत बढ़ जाती हैं. फिलहाल भारत पाक के बीच तनाव की स्थिति है उसको देखते हुए सीमा सुरक्षा बल 16 जनवरी से भारत पाक बार्डर पर ऑपरेशन अलर्ट अभियान चलाएगी. सीमा पार से कोई भी घुसपैठ और आतंकी घटना नहीं घटे जिसको लेकर बीएसएफ मुस्तैद हो गई है. ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान बीएसएफ़ की नफरी बढाई जाएगी जो 29 जनवरी तक रहेगी.

गन लाइटों से भी तारबंदी पर नज़र

गणतन्त्र दिवस पर हाई अलर्ट घोषित होने के बाद सीमा सुरक्षा बल के जवान चौकस निगाहों से सीमा सुरक्षित के जज्बे के साथ पूरी चौकसी बरत रहे हैं. वे रेगिस्तानी इलाकों में कड़ाके की ठण्ड के बावजूद रात में तारबंदी के पास बंकर बना कर कड़ा पहरा दे रहे हैं. ताकि रात में सीमा पार से कोई घुसपैठ जैसी नापाक हरकत न कर सके. इसके लिए ड्रैगन लाइटों से भी तारबंदी पर नज़र रखी जा रही है.


2 संदिग्धों के पहुंचने के बाद सुरक्षा पहरा बढ़ा

ऑपरेशन अलर्ट के दौरान निगरानी तंत्र को मजबूत किया जाएगा और सुरक्षा पहरा और कड़ा करने के लिए नफरी बढ़ाई जाएगी. अगले 15 दिन बीएसएफ के अधिकारी सीमा चौकियों पर दिन रात रहकर चौकसी पर नज़र रखेंगे. गत दिनों बिकानेर सैक्टर मे बार्डर की तारबंदी के समीप दो संदिग्धों के पहुंचने के बाद सीमा सुरक्षा बल ने सुरक्षा पहरा बढ़ा दिया है. ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान सुरक्षा प्रहरियों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए पाबंद किया गया है.ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 3:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर