लाइव टीवी

JLF2020: शिश थरूर ने 'जयपुर जर्नल्स' और दीया कुमारी ने 'द कार्टियर्स' का विमोचन किया
Jaipur News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 12:04 AM IST
JLF2020: शिश थरूर ने 'जयपुर जर्नल्स' और दीया कुमारी ने 'द कार्टियर्स' का विमोचन किया
फ्रांसेस्का कार्टियर ब्रिकेल द्वारा लिखी किताब का विमाचेन दीया कुमारी ने किया.

जेएलएफ की निदेशक नमिता गोखले द्वारा लिखे गए इस उपन्यास 'जयपुर जर्नल्स' का लेखक और सांसद शशि थरूर ने विमोचन किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 12:04 AM IST
  • Share this:
जयपुर. जयपुर साहित्य उत्सव (JLF) के 13वें संस्करण के दूसरे दिन शुक्रवार को इसकी पृष्ठभूमि पर रचा गए उपन्यास का विमोचन हुआ. जेएलएफ की निदेशक नमिता गोखले द्वारा लिखे गए इस उपन्यास 'जयपुर जर्नल्स' का लेखक और सांसद शशि थरूर ने विमोचन किया. वहीं राजसमंद सांसद, जयपुर रॉयल फैमिली की सदस्य दीया कुमारी ने ‘द कार्टियर्स: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द ज्वैलरी बिहाइंड द ज्वैलरी एम्पायर’ पुस्तक का विमोचन किया.

समय नहीं मिल पाता... बहाना सबसे बड़ी रुकावट- थरूर
डिग्गी पैलेस के फ्रंट लॉन में आयोजित एक सत्र के दौरान 'जयपुर जर्नल्स' का विमोचन करते हुए थरूर ने इस उपन्यास को जेएलएफ का उत्सव बताया. साथ ही उन्होंने लेखन को एक एकांत प्रक्रिया बताया, जिसमें प्रतिभा के साथ सबसे ज्यादा जरूरत अनुशासन की होती है. उन्होंने कहा कि ‘समय नहीं मिल पाता’ का बहाना इसमें सबसे बड़ी रूकावट है.

jlf 2020
'जयपुर जर्नल्स' का लेखक और सांसद शशि थरूर ने विमोचन किया.


उपन्यास की नायिका रुद्राणी राणा, एक लेखिका है, जो उत्सव की भीड़भाड़ में अकेली घूम रही है और मंच पर आने वाले लेखकों के मुकाम पर आने का सपना देख रही है. एक लेखिका के संघर्ष के साथ ही इस उपन्यास में वास्तविक और काल्पनिक जीवन के किरदार घुलते-मिलते रहते है. इस दौरान नमिता गोखले ने कहा, 'इस किताब के स्वरूप ने मुझे लिखने में मदद की.’

कहानी के रूप में शाही परिवार से जुड़ाव और आकर्षक जानकारी- दीया कुमारी
फ्रांसेस्का कार्टियर ब्रिकेल द्वारा लिखी किताब ‘द कार्टियर्स: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द ज्वैलरी बिहाइंड द ज्वैलरी एम्पायर’ का विमाचन करते हुए दीया कुमारी ने कहा कि यह पुस्तक कार्टियर्स के इतिहास के साथ-साथ दुनिया भर के शाही परिवार, जिनमें जयपुर भी शामिल है, के साथ उनके जुड़ाव की रोचक और आकर्षक जानकारी को कहानी के रूप में प्रस्तुत किया गया है.ये भी पढ़ें- 

सरपंच चुनाव: सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अप्रैल के दूसरे हफ्ते में होंगे शेष चुनाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 11:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर