लाइव टीवी

EWS Reservation: श्री प्रताप फाउंडेशन ने PM मोदी से की शर्तों में संशोधन की मांग

News18 Rajasthan
Updated: November 19, 2019, 9:11 PM IST
EWS Reservation: श्री प्रताप फाउंडेशन ने PM मोदी से की शर्तों में संशोधन की मांग
EWS आरक्षण में भी अन्य पिछड़ा वर्ग को दी गई सुविधाएं प्रदान की जाए.

श्री प्रताप फाउंडेशन (Shri Pratap Foundation) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से पिछड़े सवर्णों को देय 10 फीसदी EWS आरक्षण (EWS Reservation) में लागू शर्तों में संशोधन (Amendment) करने की मांग की है.

  • Share this:
जयपुर. श्री प्रताप फाउंडेशन (Shri Pratap Foundation) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से पिछड़े सवर्णों को देय 10 फीसदी EWS आरक्षण (EWS Reservation) में लागू शर्तों में संशोधन (Amendment) करने  की मांग की है. फाउंडेशन ने इसके लिए पीएम मोदी को पत्र लिखकर इसमें से अचल संपत्ति संबंधी प्रावधान (Immovable Property Provisions) हटाने समेत अन्य संशोधनों की मांग की है. फाउंडेशन का कहना है कि इनके अभाव में इस आरक्षण व्यवस्था का लाभ (Benefit) संबंधित वर्ग को पूरी तरह से नहीं मिल पा रहा है.

अचल संबंधी प्रावधान हटाया जाए
श्री प्रताप फाउंडेशन के संयोजक महावीर सिंह सरवड़ी ने मांग करते हुए कहा कि वंचित सामान्य वर्ग के लिए घोषित EWS आरक्षण में अन्य पिछड़ा वर्ग को मिल रही सुविधाएं नहीं दी गई है. इसकी पात्रता शर्तों में केवल ओबीसी क्रिमीलेयर को आधार न बनाकर जमीन और आवासीय भूखंड की शर्तों को भी जोड़ा गया है. वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग की तरह यह आरक्षण पंचायतीराज एवं नगरीय स्वायत्तशासी संस्थाओं में लागू नहीं किया गया है. इसे इनमें लागू किया जाए

आयु, फीस और अवसरों की छूट भी दी जाए

इसके अलावा इस आरक्षण में अन्य पिछड़ा वर्ग की तरह अधिकतम आयु में छूट, फीस की छूट और नौकरियों के लिए परीक्षा के अवसरों की संख्या में छूट का भी प्रावधान नहीं रखा गया है. लिहाजा EWS आरक्षण में भी अन्य पिछड़ा वर्ग को दी गई सुविधाएं प्रदान की जाए ताकि सामान्य वर्ग के पिछड़ों को भी आरक्षण का पूरा लाभ मिल सके.

राजस्थान में गहलोत सरकार ने अचल संबंधी प्रावधान हटा दिया है
उल्लेखनीय है कि हाल में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने EWS आरक्षण से अचल संपत्ति संबंधी प्रावधान को समाप्त कर दिया है. इस प्रावधान को राजस्थान में समाप्त करने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने भी केन्द्र सरकार से EWS आरक्षण से अचल संपत्ति संबंधी प्रावधान हटाकर राजस्थान मॉडल लागू करने की मांग की थी.EWS आरक्षण से भूमि और भवन संबंधी प्रावधान हुआ खत्म, अधिसूचना जारी 

EWS Reservation: CM गहलोत ने PM को लिखा पत्र, कहा- राजस्थान फॉर्मूला लागू करे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 6:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर