Home /News /rajasthan /

Rajasthan Patwari Exam: 23-24 अक्टूबर को परीक्षा, कैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था? पढ़ें पूरी जानकारी

Rajasthan Patwari Exam: 23-24 अक्टूबर को परीक्षा, कैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था? पढ़ें पूरी जानकारी

राजस्थान में पटवारी परीक्षा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे.

राजस्थान में पटवारी परीक्षा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे.

Jaipur News: राजस्थान में 23 और 24 अक्टूबर को चार चरणों में पटवारी भर्ती परीक्षा (RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2021) होगी. सरकार का कहना है कि परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी.

जयपुर. राजस्थान में रीट परीक्षा (Rajasthan REET Exam) के बाद राज्य में एक बार फिर बड़ी भर्ती परीक्षा की तैयारियां कर ली गई है. 23 और 24 अक्टूबर को चार चरणों में होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा (RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2021) में प्रदेश में फिर से करीब 16 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. सर्वाधिक परीक्षार्थियों वाले शहर जपयुर (Jaipur) में खास बंदोबस्त किए गए है. फिलहाल नेटबंदी पर निर्णय नहीं है, लेकिन इसकी संभावनाओं से अभी कोई इनकार भी नहीं किया जा सकता है. प्रदेश में कुल 5 हजार 378 पदों के लिए 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी पटवारी भर्ती परीक्षा देंगे. 23 और 24 अक्टूबर को प्रतिदिन पहले चरण में सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरे चरण में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक परीक्षा होगी.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की राज्य में इस परीक्षा में 15 लाख 62 हजार 995 अभ्यर्थी पंजीकृत है. इनमें 5 लाख 2 हजार 307 महिला अभ्यर्थी है. उम्मीदवारों को तीन घंटे में डेढ़ सौ प्रश्नों को हल करना होगा. परीक्षा में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होंगे. प्रत्येक केन्द्र पर पुलिसकर्मी तैनात होंगे. परीक्षार्थियों को निर्धारित ड्रेस कोड में परीक्षा में शामिल होने के निर्देश जारी किए है.

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पहले तलाशी और पहचान पत्र से पहचान की जाएगी. साथ ही मेटल डिटेक्टर से जांच कर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से डेढ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर बुलाया गया है. संदिग्ध केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी किए है. परीक्षा में कोई भी उपकरण या अनुचित सामग्री ले जाने पर प्रतिबंधित किया गया है. परीक्षा में प्रशासनिक अधिकारियों को फ्लाइंग स्क्वाड आब्जर्वर, केन्द्राधीक्षक एवं आंतरिक सतर्कता दल द्वारा विशेष निगरानी रखने के लिए कहा गया है.

Rajasthan Patwari Exam 2021, SMSSB Rajasthan Patwari Exam 2021, rajasthan patwari pariksha date,Rajasthan Patwari Exam 2021 latest news, Rajasthan Patwari Exam date, ashok gehlot, jaipur news, rajasthan taja khabar, rajasthan news

अभ्यर्थियों के लिए ‘माय एग्जाम सेंटर जयपुर’ एप लांच किया गया है जिससे अभ्यर्थी ऑफलाइन रहकर भी अपना सेंटर लोकेशन देख सकते है.

 ‘माय एग्जाम सेंटर जयपुर’ एप लांच

राजधानी जयपुर में 235 परीक्षा केन्द्रों पर  23 अक्टूबर को 1 लाख 79 हजार 994 अभ्यर्थी शामिल होंगे. जबकि 24 को 1  लाख 84 हजार 24 अभ्यर्थी यहां परीक्षा में पंजीकृत है. यहां परीक्षा 45 उपसमन्वयक और 45 सतर्कता दल जिला प्रशासन की ओर से गठित किए गए है. सर्तकता दलों में प्रशासन, पुलिस और शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी शामिल है. वीडियोग्राफी, पर्यवेक्षक, वीक्षक और पुलिस नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है. दूसरी ओर जयपुर ट्रेफिक पुलिस ने इस परीक्षा के लिए खास बंदोबस्त किए है. रीट परीक्षा के दौरान की गई ट्रैफिक व्यवस्था की तरह इस परीक्षा में भी 11 जगहों पर डायवर्जन किए गए है जिससे आमजन को भी परेशानी नहीं हो साथ ही अभ्यर्थियों को भी सेंटर तक पहुंचने की दिक्कत नहीं हो सके.

अभ्यर्थियों के लिए ‘माय एग्जाम सेंटर जयपुर’ एप लांच किया गया है जिससे अभ्यर्थी ऑफलाइन रहकर भी अपना सेंटर लोकेशन देख सकते है. साथ ही पांच अस्थाई बस स्टैंड से अभ्यथियों की मदद के लिए हैल्प डेस्क भी लगाए जाएंगे. जयपुर ट्रैफिक डीसीपी  श्वेता धनखड़ का कहना है कि  तकरीबन एक से दो लाख लोगों का इधर-उधर मूवमेंट होना ट्रैफिक के लिहाज से चुनौती होता है, लेकिन विभाग मुस्तैदी से परीक्षा के लिए जुटेगा.

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले CM अशोक गहलोत ने दी दोहरी सौगात, बढ़ाया महंगाई भत्ता, बोनस भी मिलेगा

सीएम अशोक गहलोत ने दिए जरूरी निर्देश

इस परीक्षा की तैयारी को लेकर सीएम अशोक गहलोत भी अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर चुके हैं. इसके बाद  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन अपनी-अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुका है, लेकिन चुनौती बड़ी है क्योंकि पिछली परीक्षाओं में जो प्रशासनिक चूक रही है, वह नहीं दोहराई जाए. साथ ही नकल-पैपर लीक जैसी गड़बड़ी करने वाले अपराधी तत्व और संदिग्धों पर कड़ी निगरानी की जरूरत भी है ताकि बाद में अभ्यथियों को परीक्षा की पारदर्शिता को लेकर कोई संशय नहीं रहे.

Tags: Exam date, Exam news, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर