लाइव टीवी

Solar Eclipse 2019: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जयपुर में सभी मंदिरों के कपाट बंद
Jaipur News in Hindi

मनोज शर्मा | News18 Rajasthan
Updated: December 26, 2019, 8:56 AM IST
Solar Eclipse 2019: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जयपुर में सभी मंदिरों के कपाट बंद
साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जयपुर में सभी मंदिरों के कपाट बंद

राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) में ग्रहण की शुरुआत सुबह 8 बजकर 13 मिनट पर हो चुकी है, जो 10 बजकर 56 मिनट तक रहेगा.

  • Share this:
जयपुर. आज यानी 26 दिसंबर को साल 2019 का अंतिम सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) है. राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) में ग्रहण की शुरुआत सुबह 8 बजकर 13 मिनट पर हो चुकी है, जो 10 बजकर 56 मिनट तक रहेगा. सूर्यग्रहण लगने के बाद से सभी शुभ कार्यों को करने पर मनाही रहती है. लिहाजा, मंदिरों के कपाट बंद हो चुके हैं. इस दौरान धार्मिक पूजा पाठ या किसी भी प्रकार का अनुष्ठान नहीं होगा.

ग्रहण के दौरान करेंगे हवन और जार

सूर्य ग्रहण का सूतक बुधवार रात 8 बजे के बाद से शुरू हो गया है, जिसकी वजह सभी तरह के मांगलिक कार्यों पर रोक लग गई है. साथ ही तमाम मंदिरों के पट भी बंद कर दिए गए हैं. भक्तों के दर्शन के लिए मदिरों के पट सुबह 11 के बाद खुलेंगे. मंदिर के पुजारियों ने ग्रहण के दौरान लोगों को जांप और हवन करने की दी सलाह.



बता दें कि ग्रहण की शुरुआत भारत में सुबह 8 बजकर 4 मिनट पर हो गई है. 26 दिसंबर 2019 को पड़ने वाला यह सूर्यग्रहण बेहद खास है, क्योंकि ग्रहण धनु राशि और मूल नक्षत्र में घटित होगा और उस वक्त इसी राशि में 6 ग्रह यानी सूर्य, चंद्र, बृहस्पति, शनि, बुध और केतु एक साथ बैठकर महासंयोग बनाएंगे जो एक अति दुर्लभ संयोग है. भारत में सबसे ज्यादा असर केरल समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में यह दिखाई देगा. वहीं राजस्थान समेत देश के अन्य सभी भागों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.



बहरहाल, यह सूर्यग्रहण भारत समेत नेपाल, चीन, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में देखा जा सकेगा. केरल, बिहार और देश के कई अन्य भागों में आज का सूर्य ग्रहण आंशिक दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें:- Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण में करें ये काम, कम होगा बुरा प्रभाव

ये भी पढ़ें:- इन राशियों के लिए बेहद ख़ास है आज का सूर्यग्रहण, जानिए आपके लिए है कैसा प्रभाव
First published: December 26, 2019, 8:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading