लाइव टीवी

प्रदेश में किसान आन्दोलन की आहट ! सम्पूर्ण कर्जमाफी को लेकर होगा बड़ा आन्दोलन

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: January 21, 2019, 8:44 PM IST
प्रदेश में किसान आन्दोलन की आहट ! सम्पूर्ण कर्जमाफी को लेकर होगा बड़ा आन्दोलन
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश में एक और बड़े किसान आन्दोलन की आहट सुनाई दे रही है. किसान कर्जमाफी के प्रावधानों और देरी से नाखुश मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और अखिल भारतीय किसान सभा आन्दोलन की तैयारियों में जुटी है.

  • Share this:
प्रदेश में एक और बड़े किसान आन्दोलन की आहट सुनाई दे रही है. किसान कर्जमाफी के प्रावधानों और देरी से नाखुश मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और अखिल भारतीय किसान सभा आन्दोलन की तैयारियों में जुटी है. फरवरी-मार्च में प्रदेश में बड़ा किसान आन्दोलन आकार ले सकता है.

बीजेपी सरकार में दो बार बड़े किसान आन्दोलन कर सरकार को कर्जमाफी के लिए मजबूर करने वाली अखिल भारतीय किसान सभा अब कांग्रेसराज में भी बड़े आन्दोलन की तैयारी कर रही है. माकपा से जुड़े इस किसान संगठन ने हाल ही में जगह-जगह प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया है और अब बड़े स्तर पर संघर्ष के लिए सड़क पर उतरने की तैयारी है. दरअसल किसान कर्जमाफी में
डिफाल्टर की शर्त और पात्रता का पेंच लगाए जाने से किसान नाखुश हैं. इसे मुद्दा बनाकर अखिल भारतीय किसान सभा आन्दोलन करेगी.

वोट बैंक की राजनीति : सहकारी बैंकों की सेहत पर भारी पड़ रही है 'कर्ज माफी'

डिफाल्टर और पात्रता का पेंच फंसाया जा रहा है
एआईकेएस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और माकपा के राज्य सचिव कॉमरेड अमराराम का कहना है कि सत्ता में आने से पहले कांग्रेस ने सम्पूर्ण कर्जमाफी का वादा किया था, लेकिन अब वादे से मुकरते हुए डिफाल्टर और पात्रता का पेंच फंसाया जा रहा है. अमराराम के मुताबिक राजस्थान में केवल 4 प्रतिशत किसान डिफाल्टर हैं यानि 96 फीसदी किसान इस प्रावधान से कर्जमाफी के दायरे से बाहर हो जाएंगे. इतना ही नहीं पात्रता तय होने पर भी बड़ी संख्या में किसानों को बाहर कर दिया जाएगा और ऐसे में सम्पूर्ण कर्जमाफी का वादा
प्रदेश के किसानों के साथ विश्वासघात ही साबित होगा.
Loading...

'खरीद की गारंटी' कानून लाए जाने की मांग भी उठाई जाएगी
किसान सभा आन्दोलन के लिए फरवरी में जगह-जगह सभा कर किसानों को लामबंद करेगी उसके बाद बड़े आन्दोलन का आगाज होगा. आन्दोलन के जरिए ना सिर्फ सम्पूर्ण कर्ज माफी बल्कि किसानों को उत्पादन लागत का डेढ़ गुना मूल्य और खरीद की गारंटी कानून लाए जाने की मांग भी उठाई जाएगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2019, 8:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...