Jaipur Bomb Blast: 4 आरोपी दोषी करार, मोहम्मद शहबाज हुसैन को संदेह का लाभ देते हुए किया बरी
Jaipur News in Hindi

Jaipur Bomb Blast: 4 आरोपी दोषी करार, मोहम्मद शहबाज हुसैन को संदेह का लाभ देते हुए किया बरी
कोर्ट ने 4 आरोपियों को दोषी करार दिया है.

जयपुर (Jaipur) में 11 साल पहले हुए सीरियल बम धमाके (Jaipur Bomb blasts) करने वाले 4 गुनहगारों पर विशेष कोर्ट ने बुधवार को आरोप सिद्ध किए. एक आरोपी को संदेह का लाभ देते हुए बरी किया गया है. 13 मई, 2008 को जयपुर में हुए सीरियल ब्लास्ट में 71 लोगों की मौत हुई थी और 185 लोग घायल हुए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2019, 12:22 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में सीरियल बम धमाकों (Jaipur Bomb blasts) के गुनहगारों पर लगे आरोप 11 साल बाद बुधवार को सिद्ध हुए. विशेष कोर्ट ने 4 आरोपियों को दोषी करार दिया है. वहीं मुजाहिदीन के नाम से धमाकों की जिम्मेदारी लेने वाले आरोपी मोहम्मद शहबाज हुसैन को जज अजय कुमार शर्मा प्रथम ने संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया. 13 मई, 2008 को जयपुर में हुए सीरियल ब्लास्ट में 71 लोगों की मौत हुई थी और 185 लोग घायल हुए थे. जयपुर के माणक चौक और कोतवाली थाने में 4-4 एफआईआर दर्ज की गई थीं. इनमें से केस 2 में सैफुर्ररहमान, केस 4 में सरवर, केस 5 में मोहम्मद सैफ और केस 8 में सलमान को दोषी घोषित किया गया है. 4 केस में बम प्लांट करने वाले का पता नहीं लग सका, लेकिन सभी 4 आरोपी षड़यंत्र के दोषी सिद्ध हुए हैं.

इस केस में 5 आरोपियों को राजस्थान एसओजी ने गिरफ्तार किया था. एक आरोपी को गत वर्ष दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया गया, जबकि तीन अभी तक फरार हैं.

ऐसे पकड़ में आए थे आरोपी
इस मामले की जांच करते हुए एसओजी ने सितंबर, 2008 में सबसे पहले इंडियन मुजाहिद्दीन को घटना की जानकारी मेल करने वाले आरोपी मोहम्मद शहबाज हुसैन को गिरफ्तार किया था. उसकी निशानदेही पर पुलिस ने मार्च, 2009 में मोहम्मद सैफ उर्फ कैरीऑन और मोहम्मद सरवर आज़मी को भी गिरफ्तार कर लिया. बाद में मोहम्मद सलमान और सैफुर उर्फ सैफुर्रहमान अंसारी को गिरफ्तार किया गया. वहीं पिछले साल आरिज खान उर्फ जुनैद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया. लेकिन अभी तक राजस्थान पुलिस ने उसे प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार नहीं किया है.
3 आरोपी अब भी फरार


सीरियल ब्लास्ट केस के 2 आरोपी मोहम्मद आतिफ अमीन उर्फ बशीर और छोटा साज़िद बाटला एनकाउंटर में मारे गए. जबकि तीन आरोपी अभी भी फरार हैं. इनमें मिर्जा शादाब बेग उर्फ मलिक, साजिद बड़ा और मोहम्मद खालिद शामिल हैं. शुरुआत में तो मामले का ट्रायल काफी धीमी गति से चल रहा था. लेकिन पिछले 1 साल से इसने गति पकड़ी.

ये भी पढ़ें:-

11 साल बाद भी बम धमाकों के छर्रे लिए घूम रही है अलीना
अब मिलेगा न्याय, विशेष अदालत कल सुनाएगी फैसला

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading