Home /News /rajasthan /

राजस्थान: प्रदेश को मिले 6 नए आईएएस ऑफिसर, अधिसूचना जारी, देखें पूरी सूची

राजस्थान: प्रदेश को मिले 6 नए आईएएस ऑफिसर, अधिसूचना जारी, देखें पूरी सूची

इन अफसरों को जिला परिषद का मुख्य कार्यकारी अधिकारी या उपखंड अधिकारी बनाया जाएगा.

इन अफसरों को जिला परिषद का मुख्य कार्यकारी अधिकारी या उपखंड अधिकारी बनाया जाएगा.

राजस्थान को 6 नये आईएएस अधिकारी मिल गये हैं. इससे अब प्रदेश में आईएएस के 264 पद फिलहाल भरे गये हैं. राजस्थान में आईएएस अधिकारियों का कुल कैडर 315 का है.

जयपुर. अधिकारियों की कमी से जूझ रहे राजस्थान को आधा दर्जन नए आईएएस अधिकारी (IAS Officer) मिल गए हैं. सरकार को अब अपनी लोक कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में मदद मिलेगी. केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने 2019 बैच के चयनित 179 आईएएस अधिकारियों को कैडर आवंटित कर दिया है. इनमें से राज्य को 6 नए आईएएस मिले हैं. इन अधिकारियों को राजस्थान कैडर (Rajasthan cadre) दिया गया है.

इनमें ओबीसी श्रेणी में उत्तर प्रदेश मूल की प्रतिभा वर्मा, गुंजन सिंह और धीरज कुमार सिंह को राजस्थान कैडर मिला है. इनके साथ ही एससी श्रेणी में तमिलनाडु मूल के सिद्धार्थ पलानी चानी को भी राजस्थान कैडर मिला है. ओबीसी श्रेणी में ही राजस्थान मूल के ही सोहनलाल को और एससी श्रेणी में मृदुल सिंह को राजस्थान कैडर मिला है.

राजस्थान में IAS अधिकारियों का कुल कैडर 315 का है
राजस्थान में आईएएस अधिकारियों का कुल कैडर 315 का है. वर्तमान में 240 आईएएस राज्य में कार्यरत हैं. जबकि 16 आईएस सेंट्रल डेपुटेशन पर है. दो आईएस की इंटर स्टेट में नियुक्ति है. इनमें से इन 6 नव चयनित अधिकारियों को मिलाने पर 264 पद फिलहाल भरे गये हैं. अब इन अफसरों को राज्य की सिविल सेवा लिस्ट में भी शामिल कर लिया जाएगा.



अफसरों की कमी होगी दूर
इन अफसरों को जिला परिषद का मुख्य कार्यकारी अधिकारी या उपखंड अधिकारी बनाया जाएगा. इस तरह से इन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके बाद दिल्ली में 6 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. काफी लंबे समय से राज्य में अफसरों की कमी महसूस की जा रही थी. चुनावी मौसम में सरकार लोक कल्याणकारी योजनएं आमजन तक पहुंचाना चाहती है. यह अहम काम केवल ब्यूरोक्रेसी के माध्यम से संभव है. प्रदेश में आईएएस अधिकारियों की कमी के चलते कई अधिकारियों को कई अन्य विभागाें और प्रोजेक्ट्स का अतिरिक्त कार्यभार संभालना पड़ रहा है.

Tags: Bureaucracy in India, IAS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर