राज्य सरकार ने 2 फीसदी बढ़ाया कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता

राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत दर में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. महंगाई भत्ते और महंगाई राहत दर में यह वृद्धि 1 जुलाई, 2018 से लागू होगी.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: September 10, 2018, 8:25 PM IST
राज्य सरकार ने 2 फीसदी बढ़ाया कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता
सांकेतिक तस्वीर।
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: September 10, 2018, 8:25 PM IST
राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत दर में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. महंगाई भत्ते और महंगाई राहत दर में यह वृद्धि 1 जुलाई, 2018 से लागू होगी. इस वृद्धि से लगभग 8 लाख कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा.

राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के अनुरूप ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते व पेंशनरों की महंगाई राहत दर संशोधित कर वेतन और पेंशन को 9 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है. पहले यह सात प्रतिशत था. बढ़े हुए 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त वर्कचार्ज कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद कर्मचारियों और पेंशनरों को भी मिलेगा. जुलाई और अगस्त माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते का पैसा कर्मचारियों के जीपीएफ खातों में जमा होगा.

यह भी पढ़ें:  पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ही गौरव यात्रा पर मंत्री रिणवां ने ये दिए तर्क

1 सितंबर से होगा भत्ते का नकद भुगतान

1 सितंबर से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान दिया जायेगा. पेंशनरों और 1 जनवरी, 2004 व उसके बाद नियुक्त कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते व महंगाई राहत का भुगतान नकद किया जाएगा. कर्मचारियों का डीए बढ़ाने से राज्य सरकार पर 547 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: वसुंधरा सरकार ने 4% वैट घटाया, आज पेट्रोल 81.25 और डीजल 75.16 रुपए लीटर

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर