राजस्थान सरकार अपने हवाई बेड़े में शामिल करेगी मिड साइज जेट, पुराने विमान करेगी नीलाम

राजस्थान सरकार के हवाई बेड़े में अब टर्बो प्रोप की जगह मिड साइज जेट विमान शामिल होगा. अत्याधुनिक और सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के कारण सरकार इसे खरीदेगी.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: June 20, 2019, 10:11 PM IST
राजस्थान सरकार अपने हवाई बेड़े में शामिल करेगी मिड साइज जेट, पुराने विमान करेगी नीलाम
सचिवालय। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: June 20, 2019, 10:11 PM IST
राजस्थान सरकार के हवाई बेड़े में अब टर्बो प्रोप की जगह मिड साइज जेट विमान शामिल होगा. अत्याधुनिक और सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के कारण सरकार इसे खरीदेगी. सचिवालय में गुरुवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय अहम बैठक में यह नीतिगत निर्णय लिया गया.

राज्य सरकार के पास फिलहाल दो विमान हैं
मुख्यमंत्री, राज्यपाल और अन्य विशिष्ट व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार के पास फिलहाल दो विमान हैं. इनमें किंग एयर c-90 को 1989 में खरीदा गया था. किंग एयर बी 200 को 2006 में खरीदा गया था. दोनों विमान अति विशिष्ट व्यक्तियों की यात्राओं के लिए काम आते हैं. वीआईपी व्यक्तियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार इनको अब नीलाम करेगी. इसको लेकर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में सचिवालय में उच्चाधिकारी समिति की बैठक हुई. बैठक में नए जेट विमान खरीदने और पुराने अगस्ता व किंग एयर c-90 की नीलामी किए जाने पर विचार-विमर्श किया गया.

कीमत का पुनर्मूल्यांकन किया जा रहा है

सरकारी हेलीकॉप्टर अगस्ता का बेचना जरूरी है, क्योंकि पुराने इसके बेचने के बाद ही नए सरकारी हेलीकॉप्टर की खरीद संभव है. अगस्ता की कीमत का फिर पुनर्मूल्यांकन किया जा रहा है. इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में जो नई कीमत तय होगी, उसके आधार पर ग्लोबल बिडिंग की जाएगी. बैठक में प्रमुख सचिव श्रेया गुहा, सचिव राजेश शर्मा, महेश शर्मा और नागरिक विमान निदेशालय निदेशक केसरी सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

गैरों के साथ-साथ 'अपनों' से भी जूझ रही है गहलोत सरकार

इन दो अवसरों पर ये 'खास' काम करना नहीं भूलते हैं ओम बिड़ला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 9:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...