प्रदेश के 25 लाख किसानों का बीमा करवाएगी राज्य सरकार

प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है. राज्य सरकार किसानों को 10 लाख रुपए तक की सामाजिक सुरक्षा देगी. राज्य सरकार प्रदेश के 25 लाख किसानों का बीमा करवाएगी. फसली कर्ज लेने वाले किसानों को इसका लाभ मिलेगा. प्रदेश में राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना लागू कर दी गई है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसकी घोषणा की थी.

Ankit Tiwari | News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 5:01 PM IST
प्रदेश के 25 लाख किसानों का बीमा करवाएगी राज्य सरकार
सीएम राजे। फोटो: न्यूज 18 राजस्थान
Ankit Tiwari
Ankit Tiwari | News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 5:01 PM IST
प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है. राज्य सरकार किसानों को 10 लाख रुपए तक की सामाजिक सुरक्षा देगी. राज्य सरकार प्रदेश के 25 लाख किसानों का बीमा करवाएगी. फसली कर्ज लेने वाले किसानों को इसका लाभ मिलेगा. प्रदेश में राज. सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना लागू कर दी गई है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसकी घोषणा की थी.

राज्य के किसानों का 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा किया जाएगा. इसके लिए सहकारिता विभाग के प्लान को मिली अंतिम मंजूरी मिल गई है. बीमा 1 अप्रेल 2018 से 31 मार्च 2019 तक की अवधि के लिए होगा. इस वित्तीय वर्ष में राज्य के 25 लाख से अधिक किसानों को 16000 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त फसली ऋण बांटा जा रहा है, जिन किसानों को यह ऋण बांटा जाएगा वे सभी दुर्घटना बीमा लाभ की योजना में शामिल होंगे. किसान की सड़क, आग एवं रेल दुर्घटना से, डूबने से, विष या कीटनाशक दवाइयों के प्रभाव से, विद्युत आघात से विद्युत द्वारा जलने से, हत्या, ऊंचाई से गिरने पर, सांप या जानवर के काटने से अपंग या मृत्यु होती है तो बीमित व्यक्ति या उनके परिजनों को बीमा का लाभ मिलेगा.

बीमित किसान के आंख, हाथ या पैर में से किसी एक अंग की स्थायी अपंगता पर 5 लाख रुपए. किन्ही दो अंगों की स्थाई अपंगता अथवा दुर्घटना में मृत्यु पर 10 लाख रुपए का बीमा लाभ किसान को मिलेगा.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर