Home /News /rajasthan /

सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक मंच पर आए दो मंत्रालय

सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक मंच पर आए दो मंत्रालय

कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनीके साथ क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की निदेशक ऋतु शुक्ला

कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनीके साथ क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की निदेशक ऋतु शुक्ला

केन्द्र और राज्य सरकार कृषि और किसानों के कल्याण के लिये समय-समय पर दर्जनों योजनाएं और कार्यक्रम चलाती हैं. वहीं दूसरी तरफ विडंबना यह भी है कि पर्याप्त प्रचार-प्रसार के अभाव में किसानों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता.

    केन्द्र और राज्य सरकार कृषि और किसानों के कल्याण के लिये समय-समय पर दर्जनों योजनाएं और कार्यक्रम चलाती हैं. वहीं दूसरी तरफ विडंबना यह भी है कि पर्याप्त प्रचार-प्रसार के अभाव में किसानों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता.

    सरकार ने इस इस संबंध में पहल करते हुए एक सकारात्मक कदम उठाया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, कृषि मंत्रालय के सहयोग से विशेष जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करेगा. इस कार्यक्रम की जानकारी देने के लिये जयपुर के एक होटल में आज प्रदेश के 12 क्षेत्रीय प्रचार कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों की आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी रहे जबकि क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की निदेशक ऋतु शुक्ला ने कार्यशाला की अध्यक्षता की.

    ग्रामीण क्षेत्रों में इन जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा. प्रत्येक कार्यक्रम 5 दिन का होगा जिसमें पहले चार दिन प्रचार गतिविधियां आयोजित की जायेंगी जबकि अंतिम दिन मुख्य कार्यक्रम में किसानों को केन्द्र और राज्य की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभाग कार्यक्रम में अपनी स्टॉल लगाएंगे.

    प्रदेश के चार जिलों बांसवाड़ा, जालौर, जोधपुर और उदयपुर में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की ओर से नवम्बर महीने में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. कार्यशाला में एक्सपर्ट्स द्वारा फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं समेत नई कृषि तकनीकों की जानकारी प्रतिभागियों को दी गई.

     

     

    Tags: Agriculture ministry, Jaipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर