लाइव टीवी

जयपुर: राज्यस्तरीय शहीद दिवस समारोह का आयोजन, शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: October 21, 2019, 1:52 PM IST
जयपुर: राज्यस्तरीय शहीद दिवस समारोह का आयोजन, शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि
डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने शहीद स्मारक पर पहुंच कर वीर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी

यपुर में आज राज्यस्तरीय शहीद दिवस (Shaheed diwas) समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में डीजीपी समेत तमाम पुलिस अधिकारियों ने पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

  • Share this:
जयपुर. पुलिस शहीद दिवस के मौके पर राजस्थान की राजधानी जयपुर(jaipur) में आज राज्यस्तरीय शहीद दिवस (Shaheed diwas) समारोह का आयोजन किया गया, जहां देश के सभी प्रदेशों, केन्द्र शासित प्रदेशों और अर्द्ध सैन्य बलों के एक साल के दौरान तक के सभी शहीद कार्मिकों (Martyr personnel) के पदनाम व उनके नाम का वाचन कर उन्हें सम्मान दिया गया. कार्यक्रम में डीजीपी (DGP) समेत तमाम पुलिस अधिकारी मौजूद रहे.

 60वें पुलिस शहीद दिवस समारोह पर शहीदों को नमन

महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह ने आज 60वें पुलिस शहीद दिवस समारोह पर अमर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि (tribute) दी. साथ ही शहीदों के परिजनों के प्रति श्रद्धभाव व्यक्त किया. राजस्थान पुलिस अकादमी (Rajasthan Police Academy) में आयोजित शहीद दिवस समारोह में डीजीपी ने ने देश के सभी प्रदेशों, केन्द्र शासित प्रदेशों और अर्द्ध सैन्य बलों के 1 सितम्बर  2018 से 31 अगस्त 2019 तक के विभिन्न संवर्ग के सभी शहीद अधिकारियों और कर्मचारियों के पदनाम व उनके नाम का वाचन कर उन्हें सम्मान दिया गया.



पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि 

इस मौके पर पुलिस सगठनों की परम्पराओं के अनुसार सबसे पहले महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह और रिटायर्ड महानिदेशक पुलिस एम के देवराजन ने श्रद्धाजलि दी, जिसके बाद महानिदेशक प्रशिक्षण राजीव दासोत सहित तमाम अधिकारियों ने शहीद स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर परेड में भाग ले रहे पुलिस अधिकारियों व कर्मियों ने शोक शस्त्र करके सिर झुका कर दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. जबकी परेड में शामिल पुलिस बैंड ने लास्ट पोस्ट और रिवेली की धुन बजायी. साथ ही शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिस कर्मियों ने तीन-तीन राउंड फायर किए.

शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिसकर्मियों ने तीन-तीन राउंड फायर कर दी श्रद्धांजलि
शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिसकर्मियों ने तीन-तीन राउंड फायर कर दी श्रद्धांजलि

Loading...

वीरों के बलिदान को स्मरण करने के उद्देश्य से मनाया जाता है पुलिस शहीद दिवस

गौरतलब है कि 21 अक्टूबर 1959 को CRPF के पुलिस अधिकारी  करम सिंह के नेतृत्व में 20 जवानों की पुलिस टोली पर हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में 16,000 फीट की ऊंचाई पर विषम परिस्थितियों में गश्त के दौरान चीन की सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया था. इस हमले में पुलिस के 10 जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे. इन वीरों के बलिदान को स्मरण करने और उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से हर साल 21अक्टूबर को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिस के शूरवीरों की स्मृति में पूरे देश में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें-श्रीगंगानगर के सरकारी अस्पताल के लेबर रूम का वीडियो हुआ वायरल, मचा हड़कंप 

यह भी पढ़ें- शिक्षा विभाग ने पूर्व मंत्री को नहीं माना नागरिक, सूचना देने से किया इनकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 11:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...