लाइव टीवी

सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स भी अब मुफ्त हवाई यात्रा करेंगे, सरकार बना रही यह योजना

Mahesh Dadhich | News18 Rajasthan
Updated: October 22, 2019, 6:49 PM IST
सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स भी अब मुफ्त हवाई यात्रा करेंगे, सरकार बना रही यह योजना
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने बताया कि नवाचार की इस कार्ययोजना को बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है.

राजस्थान (Rajasthan) के सरकारी स्कूलों (Government schools) के स्टूडेंट्स (Students) भी अब मुफ्त हवाई यात्रा (Free air travel) करेंगे. प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स (Meritorious students) को प्रोत्साहित (Encouraged) करने के लिए आगामी सत्र से शिक्षा विभाग (Education Department) इस कार्य योजना को अमलीजामा पहनाएगा.

  • Share this:
 जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के सरकारी स्कूलों (Government schools) के स्टूडेंट्स (Students) भी अब मुफ्त हवाई यात्रा (Free air travel) करेंगे. प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स (Meritorious students) को प्रोत्साहित (Encouraged) करने के लिए आगामी सत्र से शिक्षा विभाग (Education Department) इस कार्य योजना को अमलीजामा पहनाएगा. प्रारंभिक स्तर पर तय किया गया है कि इसके लिए प्रत्येक जिले से 10वीं और 12वीं के टॉपर स्टूडेंट्स (Topper Students) का चयन किया जाएगा.

स्टूडेंट्स के मन में आगे बढ़ने की ललक जगेगी
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने बताया कि नवाचार की इस कार्ययोजना को बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है. सरकारी स्कूलों के मेधावी स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन करने के लिए अगले शिक्षा सत्र से 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को 1 हवाई यात्रा सरकारी खर्चे पर कराई जाएगी. इसके लिए चयन किए जाने वाले स्टूडेंट्स की सह शैक्षणिक गतिविधियों को भी देखा जाएगा. जो स्टूडेंट्स सभी क्षेत्रों में अव्वल होंगे उन्हें इसमें अवसर मिलेगा. इससे स्टूडेंट्स के मन में आगे बढ़ने की ललक जगेगी.

हवाई यात्रा देश के अंदर ही कराई जाएगी

बकौल शिक्षामंत्री डोटासरा सरकार की मंशा है कि जिस तरह से शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों को जो स्कूटी, साइकिल और छात्रवृत्ति की सुविधाएं दी जा रही हैं उसी कड़ी में प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना मूर्त रूप में लाई जाएगी. इससे स्टूडेंट्स को देश दुनिया की जानकारी मिल सकेगी. यह हवाई यात्रा देश के अंदर ही कराई जाएगी. यह एक स्टेट से दूसरे स्टेट में होगी.

 



शिक्षा के ढांचे में कई बदलाव किए हैं सरकार ने
उल्लेखनीय है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने इस बार शिक्षा के ढांचे में कई बदलाव किए हैं. सरकारी अंग्रेजी स्कूल खोलने के साथ ही सरकार का प्रयास है कि बच्चों को भारी भरकम बस्ते से निजात मिले. इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं. इसके साथ ही सरकार कई अन्य बदलाव करने में जुटी हुई है.

स्थानीय निकाय चुनाव: हाईब्रिड फॉर्मूले का विवाद पहुंचा सोनिया गांधी के पास

कांग्रेस: चुनाव मॉनिटरिंग सेल ने पकड़ी राजस्थान के नेताओं की कारस्तानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 6:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...