छात्रसंघ चुनाव-2019: कल होगा मतदान, बुधवार को आएगा परिणाम, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

प्रदेशभर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में मंगलवार को छात्रसंघ चुनाव (Students' Union Election-2019) के लिए मतदान होगा. आरयू समेत सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में मतदान (Voting) के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के खास बंदोबस्त (strict management of security) रहेंगे.

Mahesh Dadhich | News18 Rajasthan
Updated: August 26, 2019, 5:09 PM IST
छात्रसंघ चुनाव-2019: कल होगा मतदान, बुधवार को आएगा परिणाम, सुरक्षा के कड़े प्रबंध
जयपुर में चुनाव प्रचार करती छात्राएं। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Mahesh Dadhich | News18 Rajasthan
Updated: August 26, 2019, 5:09 PM IST
प्रदेशभर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में मंगलवार को छात्रसंघ चुनाव (Students' Union Election-2019) के लिए मतदान होगा. आरयू समेत सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में मतदान (Voting) के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के खास बंदोबस्त (strict management of security) रहेंगे. सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे. जिला मुख्यालयों पर प्रशासनिक अधिकारी कानून व्यवस्था की निगरानी करेंगे. मतगणना एक दिन बाद बुधवार को होगी.  सोमवार को छात्र नेताओं ने प्रचार में अपनी पूरी जान झौंक दी.

सुबह 8 बजे शुरू होगा मतदान
छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया मंगलवार को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. यह दोपहर 1 बजे तक चलेगी. विद्यार्थी मतदाता अपने आईडी कार्ड के जरिए ही कॉलेज और विश्वविद्यालय कैम्पस में प्रवेश कर सकेंगे. मतदान और मतगणना के दिन अध्ययन और शोध कार्य नहीं होगा. कैम्पस में स्टूडेंट्स के वाहनों को प्रवेश नहीं मिलेगा. जिलों एवं संभाग मुख्यालयों पर स्थित कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पुलिस एवं प्रशासन अलर्ट मोड पर रहेंगे.

आरयू में 19 मतदान केन्द्र बनाए

प्रदेश के उच्च शिक्षा के सबसे बड़े केन्द्र राजस्थान विश्वविद्यालय में चुनाव की खासी तैयारियां की गई हैं. यहां वोटर्स को अपने मतदान केन्द्र तक जाने के लिए ई-रिक्शा की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. आरयू में 19 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें प्रवेश से पहले विद्यार्थी के आईडी कार्ड को स्कैन करके ही एंट्री दी जाएगी. फर्जी मतदाताओं की रोकथाम के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन मुस्तैद रहेगा. फर्जी मदाताओं के कार्ड जब्त कर उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील
राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से प्रयास किया गया है कि ज्यादा से ज्यादा मतदाता कैम्पस तक पहुंचे और भय मुक्त वातावरण में अपना मतदान करे. इसके लिए सुरक्षा के बंदोबस्त कड़े बंदोबस्त के साथ ही कैम्पस के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी पुलिसकर्मियों के साथ मौजूद रहेंगे. मतदान केन्द्रों पर संदिग्ध गतिविधियों को पकड़ने के लिए सादा वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. पुलिस की ओर से ड्रोन के जरिए भी निगरानी की जाएगी. आरयू के कुलपति प्रोफेसर आरके कोठारी ने सभी विद्यार्थियों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है.
Loading...

राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव- 2019
- आरयू समेत 14 बड़े सरकारी विवि में होंगे छात्रसंघ चुनाव.
- 207 सरकारी कॉलेजों में होंगे छात्रसंघ चुनाव.
- 45 सरकारी कॉलेजों में कक्षा प्रतिनिधि के होंगे चुनाव.
- कई निजी कॉलेज एवं यूनिवर्सिटीज में भी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव होंगे.
- अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पदों लिए होगा मतदान.
- मतदान का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा.
- मतगणना एक दिन बाद बुधवार को होगी.

छात्रसंघ चुनाव: पूर्व अध्यक्षों और बागियों पर जीत का जिम्मा

छात्रसंघ चुनाव-2019: RU में NSUI में बगावत का झंडा बुलंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...