आजादी के बाद पहली बार राज्य में अल्बर्ट हॉल पर होगा शपथ ग्रहण समारोह
Jaipur News in Hindi

आजादी के बाद पहली बार राज्य में अल्बर्ट हॉल पर होगा शपथ ग्रहण समारोह
अल्बर्ट हॉल. फाइल फोटो

प्रदेश में आजादी के बाद पहली बार राजधानी जयपुर के हृदय स्थल अल्बर्ट हॉल पर किसी नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. इससे पहले नई सरकारों के शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में ही होते रहे हैं.

  • Share this:
प्रदेश में आजादी के बाद पहली बार राजधानी जयपुर के हृदय स्थल अल्बर्ट हॉल पर किसी नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. इससे पहले नई सरकारों के शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में ही होते रहे हैं. पिछली बार बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार ने जनपथ पर शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत की थी. गहलोत सरकार का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को सुबह 10 बजे होगा.

गहलोत सरकार का भी शपथ ग्रहण समारोह पहले जनपथ पर ही होना तय हुआ था. लेकिन पिछले दिनों हाईकोर्ट की ओर से जनपथ स्थित अम्बेडकर सर्किल के आसपास आयोजनों पर लगाई गई रोक को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह के लिए हाईकोर्ट से अनुमति मांगी गई थी. कोर्ट ने इस मसले पर शनिवार को लंबी सुनवाई के बाद सशर्त आयोजन की अनुमति दे दी थी. कोर्ट ने ट्रैफिक बाधित नहीं करने की शर्त लगाई थी. उसके बाद सरकार ने शाम को समारोह की जगह ही चेंज कर दी.

यहां पढ़ेंअशोक गहलोत के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं 



तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले चौथे नेता हैं गहलोत, सुखाड़िया चार बार सीएम रहे
तैयारियों के लिए चला बैठकों का दौर
अल्बर्ट हॉल पर आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों के लिए शनिवार को दिनभर आला प्रशासनिक अधिकारियों की बैठकों का दौर चला. मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने अधिकारियों की बैठक लेकर सभी व्यवस्थाएं पुख्ता करने के निर्देश दिए. सुरक्षा के लिए डीजीपी ओपी गलहोत्रा और पुलिस आयुक्त संजय अग्रवाल को निर्देशित किया गया है. इसके साथ ही पार्किंग और यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के भी खास निर्देश दिए गए हैं ताकि समारोह से आमजन को ज्यादा तकलीफ ना हो.

राहुल गांधी समेत अन्य दलों के नेता होंगे शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में महागठबंधन में शामिल अन्य दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है. समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, मायावती, शरद यादव, अखिलेश यादव, फारुख अब्दुल्ला, चंद्रबाबू नायडू, बदरुद्दीन अजमल, तेजस्वी यादव, एमके स्टालिन, कनीमोझी, हेमंत सोरेन, बाबूलाल मरांडी और राजू शेट्टी सहित विभिन्न पार्टियों के प्रमुख नेता शामिल होंगे. इनमें से अधिकांश की स्वीकृति आ चुकी है. समारोह में प्रदेशभर से बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज