Tauktae cyclone: अलर्ट मोड पर आई सरकार, CM गहलोत ने ट्वीट कर कहा-सतर्क रहें

सीएम गहलोत ने कि जैसा अभी तक का अनुमान है
उसके अनुसार ताऊते जामनगर को हिट कर सकता है जो राजस्थान के लिए ऑक्सीजन सप्लाई का सबसे बड़ा सोर्स है. (सांकेतिक तस्वीर)

सीएम गहलोत ने कि जैसा अभी तक का अनुमान है उसके अनुसार ताऊते जामनगर को हिट कर सकता है जो राजस्थान के लिए ऑक्सीजन सप्लाई का सबसे बड़ा सोर्स है. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajasthan weather update: चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae cyclone) की आहट को देखते हुये प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गई है. सीएम ने गहलोत ने सभी आवश्यक इंतजाम के निर्देश देते हुये अलर्ट रहने की अपील की है.

  • Share this:

जयपुर. चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae cyclone) ने राजस्थान में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. प्रदेश के कई हिस्सों में इसका असर नजर आना शुरू हो गया है. कई जिलों में मौसम में बदलाव (Change in weather) आ रहा है. आसमान में बादल छाने के साथ बारिश का दौर हो चुका है. राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में बादल छाये हुये हैं. प्रतापगढ़ जिले में रुक-रुककर बारिश का दौर चल रहा है. तूफान की चेतावनी को देखते हुये बिजली, पानी और यातायात से संबंधित कार्मिकों के अवकाश निरस्त कर दिये गये हैं.

मौसम विभाग ने ताउते तूफान के असर के कारण आज कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार जताये हैं. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में तूफान का असर कल यानी मंगलवार को ज्यादा नजर आएगा. कोरोना संकट के बीच आ रहे तूफान को लेकर गहलोत पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर सभी तरह की सतर्कता बरतने की अपील की है.

कलेक्टर्स पल-पल का अपडेट ले रहे हैं सीएस

सभी जिला कलेक्टर्स को चौकस रहने के दिये निर्देश दिये गये हैं. मुख्य सचिव निरंजन आर्य जिला कलेक्टर्स पल-पल का अपडेट ले रहे हैं. सभी को आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है. स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिला कलेक्टर को आदेश जारी कर कहा कि वे अस्पतालों में विद्युत की निर्बाध आपूर्ति की व्यवस्था रखें. आपातकालीन परिस्थिति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था रखें.
अल्टरनेट एमरजेंसी प्लान बनाने के निर्देश

सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि ताऊते को देखते हुए प्रदेश में पूरी तैयारी की जा रही है. इसमें आवश्यक प्रबंधन किया जा रहा है. मैं तूफान को लेकर सभी से सतर्क रहने की अपील करता हूं.जैसा अभी तक का अनुमान है

उसके अनुसार ताऊते जामनगर को हिट कर सकता है जो राजस्थान के लिए ऑक्सीजन सप्लाई का सबसे बड़ा सोर्स है. इसके संबंध में अधिकारियों को मीटिंग लेकर अल्टरनेट एमरजेंसी प्लान बनाने के निर्देश भी दिए हैं.



प्रभावितों के प्रति मैं गहरी संवेदना

सीएम गहलोत ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिले ताऊते से प्रभावित हो सकते हैं. डूंगरपुर में अंधड़ और बारिश आई है. इसमें कुछ लोगों की जानें गयी एवं नुकसान भी हुआ है. प्रभावितों के प्रति मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.

(इनपुट- सौरभ गृहस्थी, दिनेश शर्मा एवं प्रेम मीणा)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज