ऑपरेशन सदभावना के तहत राजस्थान भ्रमण पर है कश्मीरी छात्रों का दल

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: August 30, 2019, 5:51 PM IST
ऑपरेशन सदभावना के तहत राजस्थान भ्रमण पर है कश्मीरी छात्रों का दल
भारत सरकार चाहती है कि कश्मीर के युवाओं को देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति, वहां के उद्योग और शासन से रूबरू कराया जाए.

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली बार कश्मीरी छात्रों का दल राजस्थान के भ्रमण पर है. इंडियन आर्मी द्वारा ऑपरेशन सदभावना के तहत कराए जा रहे दौरे पर कश्मीर की मच्छल घाटी के 27 छात्रों का दल भ्रमण के लिए शुक्रवार को जयपुर पहंचा.

  • Share this:
जम्मू कश्मीर से धारा 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद पहली बार कश्मीरी छात्रों (Students of Kashmir)  का दल राजस्थान के भ्रमण (Rajasthan Tour) पर है. इंडियन आर्मी (Indian Army) द्वारा ऑपरेशन सदभावना (Operation Sadbhavna) के तहत कराए जा रहे दौरे पर कश्मीर की मच्छल घाटी (Machhal Valley of Kashmir) के 27 छात्रों का दल भ्रमण के लिए शुक्रवार को जयपुर पहंचा. कश्मीरी छात्रों को जोधपुर और अजमेर दिखाने के बाद इन्हें जयपुर लाया गया. इन छात्रों के दल को राजमंदिर में पिक्चर भी दिखाई गई. साथ ही शहर के पर्यटक स्थल आमेर महल, हवामहल, अल्बर्ट हॉल, जंतर-मंतर सहित शहर का दौरा करवाया गया. इन छात्रों के दल को होटल प्रबंधन संस्थान ले जाया गया जहां इन्हें होटल मैनेजमेंट के छात्रों के साथ बातचीत करने का मौका मिला.



राजस्थान पर्यटन (Rajasthan Tourism) के सहायक निदेशक उपेंद्र सिंह ने बताया कि इन छात्रों को राजस्थान की संस्कृति, यहां की सभ्यता, यहां का स्थापत्य, उद्योग धंधे और टूरिज्म कल्चर से रूबरू करवाया गया ताकि इनके व्यक्तित्व का विकास हो सके. ये अपने गांव लौट कर वहां इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट कर सकें.

आर्मी के मेजर दीपक कविया ने बताया कि धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर में तेजी से जनजीवन सामान्य हुआ है. अब भारत सरकार चाहती है कि यहां के युवाओं को कश्मीर के बाहर के राज्यों की संस्कृति, वहां के उद्योग और वहां के शासन से रूबरू करवाया जाए. ऐसा इसलिए ताकि ये तेजी से मुख्यधारा में आएं और अपने क्षेत्र के विकास में योगदान दे सकें. ये कश्मीरी बच्चे राजस्थान भ्रमण के दौरान जोधपुर, अजमेर देखने के बाद जयपुर पहुंचने पर काफी उत्साहित दिखाई दिए.

ये भी पढ़ेें - छत पर चढ़े सांड को नीचे उतारने में रेस्क्यू दल के छूटे पसीने

ये भी पढ़ें - सांसद हनुमान बेनीवाल के ठुमकों ने बदली महापड़ाव की रंगत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 5:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...