लाइव टीवी

पंचायतों का पुनर्गठन और सीमांकन, जल्द होगी कैबिनेट सब कमेटी की अगली बैठक

Deepak Vyas | News18 Rajasthan
Updated: October 28, 2019, 3:47 PM IST
पंचायतों का पुनर्गठन और सीमांकन, जल्द होगी कैबिनेट सब कमेटी की अगली बैठक
डिप्टी सीएम सचिन पायलट के मुताबिक जनता को अपने काम के लिए दूर दराज के इलाकों में स्थित पंचायतों तक ना जाना पड़े इसको ध्यान में रखते हुए पुनर्गठन और सीमांकन का काम किया जा रहा है.

स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) की घोषणा के साथ ही पंचायतों के पुनर्गठन और सीमांकन (Reorganization and demarcation of Panchayats) का काम भी अब जल्द पूरा करने की कवायद (Effort) तेज हो गई है.

  • Share this:
जयपुर. स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) की घोषणा के साथ ही पंचायतों के पुनर्गठन और सीमांकन (Reorganization and demarcation of Panchayats) का काम भी अब जल्द पूरा करने की कवायद (Effort) तेज हो गई है. माना जा रहा है कि इस काम को लेकर डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Deputy CM Sachin Pilot) की अध्यक्षता में गठित की गई कैबिनेट सब कमेटी (Cabinet sub committee) की अगली बैठक (Meeting) जल्द ही होने वाली है.

करीब दो तिहाई काम पूरा हो चुका है
पंचायतों के पुनर्गठन और सीमांकन का करीब दो तिहाई काम पूरा हो चुका है. कुछ जिलों में पुनर्गठन और सीमांकन का काम फिलहाल बचा हुआ है. उसे अब पूरा किया जाएगा. जल्द ही इस काम को पूरा करने के बाद निर्वाचन विभाग को रिपोर्ट सौंपी जानी है ताकि नए सिरे से मतदाता सूची तैयार हो सके. डिप्टी सीएम सचिन पायलट के मुताबिक जनता को अपने काम के लिए दूर दराज के इलाकों में स्थित पंचायतों तक ना जाना पड़े इसको ध्यान में रखते हुए पुनर्गठन और सीमांकन का काम किया जा रहा है.

आगामी 16 नवंबर को होना है निकाय चुनाव का प्रथम चरण

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव की घोषणा हो चुकी है. प्रदेश के 196 निकायों के चुनाव चार चरणों में होने हैं. प्रथम चरण में आगामी 16 नवंबर को 49 निकायों में चुनाव होने हैं. निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही 49 निकायों में आदर्श आचार संहिता लग चुकी है. 16 नवंबर को पार्षदों के चुनाव होंगे. इसका परिणाम 19 नंवबर को आएगा.

26 नवंबर को होंगे निकाय प्रमुखों के चुनाव
26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक निकाय प्रमुख का चुनाव होगा. उसके तत्काल बाद मतगणना की जाएगी. उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान 27 नवंबर को होगा और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. इस बार निकाय प्रमुख का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा. इसके साथ ही सरकार ने निकाय चुनाव में कई और भी अहम बदलाव भी किए हैं.
Loading...

WS Reservation: CM गहलोत ने PM को लिखा पत्र, कहा- राजस्थान फॉर्मूला लागू करे

EWS आरक्षण से भूमि और भवन संबंधी प्रावधान हुआ खत्म, अधिसूचना जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 3:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...