राजस्थान में जीका वायरस के 55 केस, सरकार का फरमान- मच्छर मिला तो लगेगा जुर्माना

जयपुर में जीका वायरस से निपटने का सरकार का अब नया फार्मूला अपनाने जा रही है. अब अगर घरों में मच्छर मिले तो सरकार जुर्माना वसूलेगी. राज्य सरकार ने बाकायदा एक एडवायजरी जारी कर रहा कि घरों में स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाए.

Bhawani Singh | News18 Rajasthan
Updated: October 13, 2018, 9:54 PM IST
राजस्थान में जीका वायरस के 55 केस, सरकार का फरमान- मच्छर मिला तो लगेगा जुर्माना
प्रतीकात्मक फोटो (AFP Relaxnews/ jarun011/ Istock.com/news18.com)
Bhawani Singh
Bhawani Singh | News18 Rajasthan
Updated: October 13, 2018, 9:54 PM IST
जयपुर में जीका वायरस से निपटने का सरकार अब नया फार्मूला अपनाने जा रही है. अब अगर घरों में मच्छर मिले तो सरकार जुर्माना वसूलेगी. राज्य सरकार ने बाकायदा एक एडवायजरी जारी कर रहा कि घरों में स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाए. लंबे समय तक पानी भरकर नहीं रखें. अगर घरों में मच्छर या लार्वा मिले तो नोटिस देकर जुर्माना वसूला जाएगा.

राजधानी जयपुर में जीका वायरस के 13 और नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को इस बारे में हुई समीक्षा बैठक के बाद यह नया आंकड़ा जारी किया. बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा व स्वास्थ्य) वीनू गुप्ता ने की.

हालांकि, दावा है कि इनमें से आधे मरीज ठीक हो चुके हैं. जयपुर में जीका वायरस से संक्रमित मरीज दो दिन पहले तक केवल शास्त्री नगर क्षेत्र में थे. लेकिन अब शहर के दूसरे इलाके के बस स्टैंड के आस-पास भी पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद फॉगिंग व साफ सफाई कराई जा रही है. टीमें घर घर जाकर सर्वे कर रही हैं.

घर में मच्छर मिलने पर नोटिस देकर कार्रवाई

अब इससे एक कदम आगे प्रशासन ने मच्छरों का झुंड किसी घर में पाए जाने पर नोटिस देकर कार्रवाई की जा रही है और पांच सौ रुपए जुर्माना ठोका जा रहा है. जयपुर जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन का कहना है कि हमने पैनलाइज करना शुरू किया है. पहली बार मच्छर पाए जाने पांच सौ रुपए जुर्माना लगा रहे हैं.

राजपूत हॉस्टल में की छात्रों की स्क्रीनिंग
जयपुर के राजपूत हॉस्टल में जीका वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीमें शनिवार को दिनभर मुस्तैद रही. हॉस्टल में फॉगिंग कराई गई और छात्रों की स्क्रीनिंग की गई. हॉस्टल में दो दिन में जीका वायरस के छह पॉजिटिव केस सामने आए हैं. यहां पॉजिटिव पाए गए छात्रों के साथियों की स्क्रीनिंग कर उन्हें विशेष हिदायत दी गई है. शहर में लगातार एक इलाके से दूसरे इलाके में फैल रहे वायरस के बाद पूरे शहर में फॉगिंग और विशेष जागरूकता अभियान की जरूरत है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2018, 5:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...