राजस्थान में अब नहीं चलेंगे हुक्का बार, विधानसभा में पारित हुआ बिल

प्रदेश में हुक्का बार पर अब पूरी तरह से पाबंदी लगने जा रही है. विधानसभा में शुक्रवार को बहस के बाद हुक्का बार पर पाबंदी का विधेयक पारित कर दिया गया. हुक्का बार चलाने पर 3 साल तक की सजा और 1 लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

News18 Rajasthan
Updated: August 3, 2019, 9:25 AM IST
राजस्थान में अब नहीं चलेंगे हुक्का बार, विधानसभा में पारित हुआ बिल
हुक्का बार। फाइल फोटो
News18 Rajasthan
Updated: August 3, 2019, 9:25 AM IST
प्रदेश में हुक्का बार पर अब पूरी तरह से पाबंदी लगने जा रही है. विधानसभा में शुक्रवार को बहस के बाद हुक्का बार पर पाबंदी का विधेयक पारित कर दिया गया है. सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद-विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार, वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन-राजस्थान संशोधन विधेयक-2019 में हुक्का बार पर पाबंदी का प्रावधान किया गया है.

अब पूरे राजस्थान में प्रतिबंध लगेगा
बिल में हुक्का बार चलाने पर अब 1 साल से लेकर तीन साल तक की सजा और 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इसके बाद हुक्का बार पर अब पूरे राजस्थान में प्रतिबंध लगेगा. रेस्टोरेंट, भोजनालय, होटल या किसी भी स्थान पर हुक्का बार नहीं चला सकेंगे.

धारा- 4 में संशोधन किया गया है

इस विधेयक में धारा- 4 में संशोधन करके हुक्का बार के लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इस विधेयक के जरिए केवल हुक्का बार पर पाबंदी रहेगी. घरों में देसी हुक्का पर पाबंदी के प्रावधान नहीं किए गए हैं. कांग्रेस ने चुनाव घोषणा-पत्र में हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया था.

जयपुर समेत कई बड़े शहरों में संचालित हो रहे हैं हुक्का बार
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में राजधानी जयपुर समेत कई बड़े शहरों में हुक्का बार संचालित हो रहे हैं. इन हुक्का बार में मौज मस्ती के लिए युवाओं का जमावड़ा लगा रहता है. पुलिस कई बार अवैध हुक्का बारों पर कार्रवाई भी कर चुकी है. कई बार हुक्का बार से फ्लेवर्ड एसेंस के नाम पर नशीले पदार्थ भी पकड़े गए हैं.
Loading...

(रिपोर्ट- सुधीर शर्मा, गोवर्धन चौधरी एवं बाबूलाल धायल) 

सुर्खियां: हुक्का बार चलाने पर अब 3 साल की जेल और भ्रष्टाचार

पं.दीनदयाल उपाध्याय के स्मारक का रखरखाव करेगी गहलोत सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...