Jaipur News: गुजरात से जयपुर आएगी शेरनी सृष्टि, नाहरगढ़ लायन सफारी में शेर त्रिपुर के साथ बनेगा जोड़ा

गुजराज से जयपुर आज आएगी शेरनी सृष्टि. इसे नाहरगढ़ लॉयन सफारी में रखा जाएगा.

गुजरात के शकरबाग जू से जयपुर वन विभाग की टीम आज देर रात शेरनी सृष्टि को लेकर जयपुर पहुंच जाएगी. टीम शेरनी लेकर गुजरात से जयपुर के लिए रवाना हो गई है. डेढ़ साल की शेरनी का नाम सृष्टि है. उसे नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रखा जाएगा. यहां पर उसका जोड़ा शेर त्रिपुर के साथ बनाया जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लायन सफारी को फिर आबाद करने के लिए  गुजरात के जूनागढ़ के शकरबाग ज़ू से वन विभाग की टीम आज देर रात डेढ़ साल की एशियाटिक नस्ल की शेरनी सृष्टि को लेकर लेकर पहुचेंगे। जूनागढ़ से जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क की टीम रवाना हो गयी है.

एक हफ्ते पहले जयपुर से टीम रवाना हुई थी. एक सप्ताह की मॉनिटरिंग के बाद टीम ने डेढ़ साल की शेरनी सृष्टि को जयपुर के लिए चुना है. एशियाटिक नस्ल की ये शेरनी जयपुर में एशियाई शेरों के कुनबा बढ़ाने में मदद करेगी. इस शेरनी के बदले में नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से भेड़िये का एक जोड़ा दिया गया है.

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में पर्यटक शेर, बाघ, पैंथर, भालू और दरियाई घोड़े समेत अन्य जंगली जीवों को देखने आते हैं. यहां शेरो का सफल प्रजनन होने के बावजूद यहां पर 4 शेरों की मौत के बाद हालात बिगड़ गए थे. नाहरगढ़ लायन सफारी में अब सिर्फ 2 ही शेर बचे थे. इनका नाम त्रिपुर और तारा है. ये दोनों सगे भाई बहन हैं. अब गुजरात से लाई जा रही शेरनी का जोड़ा त्रिपुर के साथ बनाया जाएगा.

जू एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत सेंट्रल जू अथॉरिटी की मंजूरी से प्योर एशियाटिक शेरनी जयपुर को मिली है। शेरनी को जयपुर ला रहे वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि शेरनी युवा है. कम उम्र की वजह से उसे यहां एडजस्ट होने में आसानी होगी. शेरनी को जयपुर लाने के बाद 21 दिन तक उसे क्वारेंटाइन में रखा जाएगा. उसके बाद उसे शेर त्रिपुर के पास वाले पिंजरे में रखा जाएगा. ताकि दोनों में अच्छी केमिस्ट्री बैठे, जब नाहरगढ़ प्रशासन को दोनों शेर-शेरनी की केमिस्ट्री को लेकर विश्वास हो जाएगा, तो उन्हें प्रजनन के लिए  एक साथ रखना शुरू कर दिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.