Home /News /rajasthan /

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए कब हो जाएगा बनकर तैयार

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए कब हो जाएगा बनकर तैयार

जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा, इसके लिए आज जेडीए ने आरसीए को जमीन का पट्टा सौंप दिया.

जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा, इसके लिए आज जेडीए ने आरसीए को जमीन का पट्टा सौंप दिया.

Rajasthan News: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए साढे छह सौ करोड़ रुपए की फंडिग में जुटा रहा है. साथ ही 100 करोड़ रुपए बीसीसीआई देगा.

जयपुर. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. RCA ने अपने प्रस्तावित दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के लिए जमीन के दस्तावेज हासिल कर लिए हैं. बता दें कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम है, लेकिन अब भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बनने जा रहा है. यह स्टेडियम जयपुर में बनेगा और इसके लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) ने शुक्रवार को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) को जमीन का पट्टा सौंप दिया है. आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने दिल्ली रोड पर चौंप गांव में बनने वाले स्टेडियम के लिए आवंटित जमीन का पट्टा सौंप दिया.

इस मौके पर वैभव गहलोत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि करीब सौ एकड़ में बनने वाले स्टेडियम का ढाई से पौने तीन साल में काम पूरा कर लिया जाएगा. ढाई महीने में इसका शिलान्यास और भूमिपूजन किया जाएगा. स्टेडियम के लिए 100 करोड़ रुपये का लोन भी लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से भी 100 करोड़ रुपये की ग्रांट मिल चुकी है. 90 करोड़ रुपये RCA और अन्य सहयोग से जुटाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 75 हजार दर्शकों की क्षमता के इस स्टेडियम का काम दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहले चरण 45 हजार दर्शक क्षमता होगी जबकि दूसरे चरण 30 हजार दर्शकों की और क्षमता बढ़ाई जाएगी.

स्टेडियम के निर्माण में 650 करोड़ की लागत आएगी 

वैभव गहलोत ने बताया कि करीब 650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले स्टेडियम में पहले चरण में करीब 400 करोड़ की लागत आएगी. इसमें बैंकों से करीब 100 करोड़ के लॉन आरसीए द्वारा लेने होंगे. जबकि करीब 90 करोड़ कॉरपोरेट बॉक्स से जुटाएं जायेंगे. कुल लागत इस पर पहले फेज में 350 करोड़ की संभावना है. स्टेडियम में दो अभ्यास मैदान, एकेडमी, क्लब हाउस हॉटल समेत तमाम वो सुविधाएं होंगी. जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम में की जाती हैं. राजस्थान के पूर्व खिलाड़ियों के लिए भी मेंबरशिप के प्रावधान होंगे. प्रदेश में जयपुर के स्टेडियम बनने के साथ ही जोधपुर के स्टेडियम के सूरते हाल सुधारने पर भी आरसीए फोकस कर रहा हैं. ताकि मुख्यमंत्री द्वारा जोधपुर में आईपीएल मैच कराने की घोषणा को पूरी की जा सके, इसके लिए गठित कमेटी जोधपुर का दौर कर आरसीए को रिपोर्ट सौंपेगी.

वैभव गहलोत ने कहा कि आरसीए के मुख्य संरक्षक और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने यह सपना देखा था और जेडीए और सरकार ने इसे पूरा करने में मदद की है. स्टेडियम के लिए ऐसी जगह की तलाश थी जहां से प्रदेश के बड़े शहर आसानी से जुड़े हों. बाहर से आने वाले दर्शकों को भी शहर की भीड़-भाड़ में घुसने की जरूरत नहीं होगी. स्टेडियम से जुड़ी सभी गतिविधियां यहां विकसित की जाएंगी. ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है.

Tags: Cricket news, Jaipur news, Narendra Modi Cricket Stadium, Rajasthan latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर