बड़ी खबरः राजस्‍थान में नहीं होंगे स्नातक और पीजी के एग्जाम, सीधे किया जाएगा प्रमोट
Jaipur News in Hindi

बड़ी खबरः राजस्‍थान में नहीं होंगे स्नातक और पीजी के एग्जाम, सीधे किया जाएगा प्रमोट
इस साल सभी विश्वविद्यालय के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया फैसला, कोरोना (Corona) महामारी के चलते अब सीधे अगली कक्षा में प्रमोट होंगे छात्र.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान में कोरोना (Corona) संकट के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लिया है. सीएम ने उच्च शिक्षा विभाग के साथ बैठक के दौरान फैसला लिया कि इस साल स्नातक और पीजी की परीक्षाएं रद्द की जाएंगी. स्नातक और स्नातकोत्तर के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा. गौरतलब है कि राजस्‍थान विश्वविद्यालय सहित अन्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं राज्य में 15 जुलाई से प्रस्तावित थीं लेकिन अब सीएम के इस फैसले के बाद सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं.

ऐसे लिया जाएगा अंकों का निर्णय
सीएम के आवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षाओं को नहीं करवाया जाएगा. अगली कक्षाओं में प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों के अंकों का निर्धारण भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी होने वाले दिशा निर्देशों के आधार पर किया जाएगा. मंत्रालय की ओर से आगामी कुछ दिनों में ही इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे.

ये थे बैठक में मौजूद
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर हुई इस बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव राजीव स्वरूप, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य, उच्च शिक्षा सचिव शुचि शर्मा, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त महेन्द्र सोनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.



जल्द आएगा बोर्ड का रिजल्ट
इससे पहले खबर थी कि राजस्‍थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपना पहला नतीजा जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है. बोर्ड की लंबित विषयों की परीक्षा 30 जून को समाप्त हुई थी जिसके बाद अब परिणाम जारी करने की कवायद शुरू हो गई है. बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी जारोली पहले ही कह चुके हैं कि बोर्ड 15 जुलाई से पहले अपना पहला नतीजा जारी कर देगा. न्यूज़ 18 को आधिकारिक सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि बोर्ड अगले सप्ताह के अंत तक अपना पहला परिणाम 12वीं विज्ञान और वाणिज्य संकाय के नतीजे जारी करेगा.

कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर बोर्ड ने इस बार अपने मूल्याकंन व्यवस्था में बदलाव किया है. बोर्ड ने इस बार हर परीक्षक को 450 की जगह 300 उत्तर पुस्तिकाएं ही जांचने के लिए दी हैं. साथ ही इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर 10 दिन में प्राप्तांक, बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए थे. सूत्र बताते हैं कि बोर्ड को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य के अधिकांश विषयों के प्राप्तांक मिल गए हैं और अब उन्हें केंद्रीयकृत रुप से परिणाम निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. बोर्ड की पिछले कुछ वर्षों से परंपरा रही है कि वो 12वीं विज्ञान और वाणिज्य का नतीजा एक साथ जारी करता है. और इस बार भी संभव है कि ऐसा ही हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading