Home /News /rajasthan /

हौसले की ऊंची उड़ान: फ्रांस में इंग्लिश पढ़ाएंगे राजस्थान यूनिवर्सिटी के ये तीन 'सितारे'

हौसले की ऊंची उड़ान: फ्रांस में इंग्लिश पढ़ाएंगे राजस्थान यूनिवर्सिटी के ये तीन 'सितारे'

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके कोठारी ने छात्रों को बधाई दी है. (File Photo)

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके कोठारी ने छात्रों को बधाई दी है. (File Photo)

आरयू के तीनों छात्रों का सैलेक्शन इंग्लिश असिस्टेंशिप प्रोग्राम के लिए हुआ है. बता दें कि फ्रांस सरकार के शिक्षा मंत्रालय एवं भारत में फ्रांस के दूतावास के संयुक्त तत्वाधान में इस प्रोग्राम को आयोजित किया गया था.

जयपुर. कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच राजस्थान (Rajasthan) के तीन छात्रों ने देश का नाम रौशन कर दिखाया है. राजस्थान  यूनिवर्सिटी के यूरोपियन भाषा विभाग के 03 छात्रों का फ्रांस (France) के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में अध्यापन कार्य के लिए चयन हुआ है. आरयू के इन तीनों छात्रों का सैलेक्शन इंग्लिश असिस्टेंशिप प्रोग्राम के लिए हुआ है. बता दें कि फ्रांस सरकार के शिक्षा मंत्रालय एवं भारत में फ्रांस के दूतावास के संयुक्त तत्वाधान में इस प्रोग्राम को आयोजित किया गया था. अब यूनिवर्सिटी के तीन छात्रों का चयन टीचिंग के लिए किया गया है.

विश्वविद्यालय के यूरोपियन भाषा, साहित्य एवं संस्कृति विभाग की वरिष्ठ शिक्षक डॉ. निधि राय सिंघाना के अनुसार विभाग के तीन छात्र अदिती अग्रवाल, भव्या शर्मा और मोहम्मद साद कुरैशी का इस प्रोग्राम के तहत फ्रांस के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में अंग्रेजी भाषा के अध्यापन कार्य के लिए चयन किया गया है. उन्होंने बताया कि हर साल फ्रांस दूतावास द्वारा इस टीचिंग के लिए ऑनलाइन वैबसाइट के जरिए आवेदन प्राप्त किए जाते हैं. इसके बाद एक उच्च स्तरीय चयन समिति द्वारा अभ्यर्थियों के मैरिट और भाषा ज्ञान के आधार पर उनकी नियुक्ति की जाती है.

यूनिवर्सिटी के इन छात्रों का हुआ है चयन.


यूनिवर्सिटी के लिए पहला मौका

डॉ. निधि राय ने बताया कि इस चयन प्रक्रिया में सीमित संख्या के आवश्यक पदों के लिए देश भर के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्र आवेदन करते हैं. विश्वविद्यालय के लिए यह पहला अवसर है जब यूरोपियन भाषा विभाग के 03 छात्रों का एक साथ चयन हुआ है.  गौरतलब है कि राजस्थान विश्वविद्यालय के यूरोपियन भाषा विभाग की पूर्व प्रोफेसर आशा पाण्डे ने फ्रेंच भाषा में एमए और पीएचडी प्रोग्राम को शुरू किया था. अब विभाग की सहायक आचार्य डॉ. निधि राय सिंहघानी के मार्गदर्शन में चल रहा है. राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके कोठारी ने इस उपलब्धि के लिए विभाग और इससे जुड़े इन तीनों छात्रों को बधाई दी है.

ये भी पढ़ें: 

 10 हजार के चक्कर में गई सेलून वाले की जान, भाई ने कैंची गोदकर मार डाला 

MP उपचुनाव: दिल्ली के स्पेशल मास्क से होगा प्रचार, BJP के इस खास चेहरे की हाई डिमांड 

Tags: CM Ashok Gehlot, Education news, France, Rajasthan Education Department, Rajasthan latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर