Home /News /rajasthan /

tiger hunts dog in ranthambore of sawai madhopur of rajasthan see amazing and thrilling wildlife viral video rjsr

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व: 'योद्धा' की नींद में पड़ा खलल तो डॉगी का किया काम तमाम, देखें वीडियो

रणथम्भौर में डॉगी का शिकार करता टाइगर.

रणथम्भौर में डॉगी का शिकार करता टाइगर.

रणथम्भौर में टाइगर ने किया डॉगी का शिकार: देशभर में प्रसिद्ध राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित रणथम्भौर टाइगर रिजर्व (Ranthambore Tiger Reserve) में योद्धा के नाम से प्रसिद्ध टाइगर टी-120 के आराम के दौरान खलल डालना एक डॉगी को भारी पड़ गया. टाइगर में चंद सैकेंड्स में ही डॉगी की गर्दन दबोचकर उसे मार डाला. टाइगर के द्वारा डॉगी को शिकार बनाने का यह वीडियो (Tiger and doggy video) सोशल मीडिया में भी काफी वायरल हो रहा है. देखें हैरतअंगेज वीडियो.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. रणथम्भौर टाइगर रिजर्व (Ranthambore Tiger Reserve) से आये कई कई हैरतअंगेज और अनोखे वीडियो सामने आते रहते हैं. इस बार एक बाघ और डॉगी का वीडियो (Tiger and doggy video) सामने आया है. इस वीडियो में रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में आराम फरमा रहे टाइगर के पास गुजरना एक डॉगी को भारी पड़ गया. बाघ ने बिना कोई देर किये इस डॉगी को मार डाला. इस दौरान डॉगी छटपटाता रहा और कुछ नहीं कर पाया. यह वीडियो सोशल मीडिया में भी काफी वायरल हो रहा है. यह वीडियो 29 जून का बताया जा रहा है.

दरअसल राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में प्रसिद्ध रणथम्भौर टाइगर रिजर्व के जोन नंबर दो में टाइगर योद्धा आराम फरमा रहा था. टाइगर योद्धा को यहां कोड नेम टी-120 दिया हुआ है. आराम फरमा रहे इस बाघ के पास से अचानक एक डॉगी गुजरा तो इस दौरान तेज तर्रार टाइगर की आंख खुल गई. बस फिर क्या था टाइगर डॉगी पर झपटा और उसकी गर्दन से दबोच कर महज पांच सैकेंड‌ में उसे दुनिया से अलविदा कर दिया.

योद्धा रणथम्भौर से दो दबंग बाघों को भी खदेड़ चुका है
रणथंम्भौर टाइगर रिजर्व में ही कुछ दिन पहले इसी टाइगर ने एक भालू को अपना शिकार बनाया था. उस दौरान ये टाइगर भालू को मारकर खा भी गया था. उससे कुछ दिन पहले इसी टाइगर ने एक पैंथर और हाईना को भी अपना शिकार बनाया था. यह बाघ रणथम्भौर से दो अन्य दबंग बाघों को भी पहले ही खदेड़ चुका है. बाघ के इन कारनामों की वजह से ही उसे योद्धा नाम दिया गया है.

वन विभाग की कार्यशैली पर भी उठ रहे हैं सवाल
बाघों की नर्सरी कहे जाने वाले रणथम्भौर में योद्धा का खिताब हासिल कर चुके इस बाघ को डॉगी का अपने इलाके में आना इतना नागवार गुजरा की उसे मौत के घाट उतार दिया. इस वीडियो के सामने आने के बाद एक बड़ा सवाल रणथम्भौर प्रशासन की सुरक्षा पर भी उठ रहा है. इस तरह से डॉग्स का बाघ संरक्षित क्षेत्र के कोर एरिया में आना विभाग की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगाता है.

डॉगी का शिकार टाइगर्स की सेहत के लिये अच्छा नहीं माना जाता
वन्य जीव विशेषज्ञों के अनुसार डॉगी जैसे जानवर को खाना टाइगर्स की सेहत के लिये अच्छा नहीं माना जाता है. टाइगर द्वारा डॉगी का शिकार करके खाना टाइगर रिजर्व क्षेत्र में कई तरह की बिमारियों और नये वायरस को एंट्री दे सकता है. इस तरह की घटनायें बाघों की पूरी आबादी के सामने खतरा पैदा कर सकते हैं.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Ranthambore tiger reserve, Sawai madhopur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर