लाइव टीवी

जयपुर: सरकार आज करेगी बजट की तैयारी, सीएम सुनेंगे सुझाव और मांगें, लोक अदालतों में निपटाए जाएंगे मामले

News18 Rajasthan
Updated: February 8, 2020, 8:26 AM IST
जयपुर: सरकार आज करेगी बजट की तैयारी, सीएम सुनेंगे सुझाव और मांगें, लोक अदालतों में निपटाए जाएंगे मामले
सीएम गहलोत सुबह 11 बजे से एनजीओ, सिविल सोसाइटी और उपभोक्ता फोरम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे.

राज्य सरकार बजट (Budget) की तैयारियों में जुट गई है. बजट का खाका खींचने के लिए सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने विभिन्न संगठनों के साथ बजट पूर्व बैठकें शुरू कर दी हैं. सीएम आज 7 विभिन्न संगठनों के साथ दो बड़ी बैठकें करेंगे.

  • Share this:
जयपुर. राज्य सरकार बजट (Budget) की तैयारियों में जुट गई है. बजट का खाका खींचने के लिए सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने विभिन्न संगठनों के साथ बजट पूर्व बैठकें शुरू कर दी हैं. इन बैठकों में सीएम गहलोत विभिन्न संगठनों (Organizations) के साथ बैठकें कर उनकी मांगों और सुझावों (Demands and suggestions) को सुन रहे हैं. उसके बाद इन मांगों और सुझावों को राज्य के बजट में शामिल किया जाएगा.

सीएम 7 संगठनों के साथ करेंगे दो बैठकें
इसके तहत शनिवार को सीएम अशोक गहलोत राजधानी जयपुर में कई संगठनों के साथ बैठकें करेंगे. सीएम गहलोत सुबह 11 बजे से एनजीओ, सिविल सोसाइटी और उपभोक्ता फोरम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे. उसके बाद दोपहर 3 बजे किसानों, पशुपालकों, डेयरी संघ पदाधिकारियों और जनजाति क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे. बजट पूर्व बैठकों में सीएम गहलोत के साथ संबंधित विभागों के मंत्री, सीएस डीबी गुप्ता और वित्त सहित प्रमुख विभागों के वरिष्ठ अफसर मौजूद रहेंगे.

आज आयोजित होंगी लोक अदालतें

वहीं शनिवार को राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में राष्ट्रीय लोक अदालतें आयोजित की जाएंगी. नए वर्ष में पहली बार लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है. ये लोक अदालतें हाई कोर्ट से लेकर अधीनस्थ अदालतों में आयोजित होंगी. जयपुर हाईकोर्ट में जस्टिस संगीत लोढ़ा सुबह 10 बजे इसका उद्घाटन करेंगे. उदघाटन समारोह मीडिएशन हॉल में होगा. लोक अदालतों के तहत कुल 2,59,541 मामले सूचीबद्ध किए गए हैं. इनमें 1,55,695 लंबित और 1,03,846 प्री-लिटिगेशन के मामले शामिल हैं.

जयपुर के आज के अन्य महत्वपूर्ण आयोजन

- आज प्रदेश के पूर्व सीएम टीकाराम पालीवाल की पुण्यतिथि भी है. राजधानी जयपुर में स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सुबह 11 बजे पुष्पांजलि का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इसमें कांग्रेस नेता पूर्व सीएम टीकाराम पालीवाल को श्रद्धांजलि देंगे. 

-जवाहर कला केन्द्र में आज से तीन दिवसीय वर्ल्ड पीस म्यूजिक फेस्टिवल 'सुर' की शुरुआत होगी. 8 फरवरी से 10 फरवरी तक चलने वाला यह आयोजन जयपुर में पहली बार हो रहा है. इसमें भारत सहित छह देशों के कलाकर लोक संगीत की प्रस्तुति देंगे. इस लोक संगीत के जरिये एकजुटता और सद्भाव का संदेश दिया जाएगा. कार्यक्रम का आयोजन शाम को 6.30 बजे से होगा..

 

जयपुर: उपभोक्ताओं को बिजली का झटका, 10-11 % बढ़ाई दरें, 1 फरवरी से हुईं लागू

 

 

जोधपुर: शादी के लिए लड़के की न्यूनतम आयु 21 और लड़की के लिए 18 वर्ष क्यों ?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 8:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर