एससी/एसटी समुदाय से ताल्लुक रखने वालों के लिए राजस्थान में टोल फ्री helpline नंबर जारी

राजस्थान में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोंगो को शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 8:41 AM IST
एससी/एसटी समुदाय से ताल्लुक रखने वालों के लिए राजस्थान में टोल फ्री helpline नंबर जारी
अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोंगो को शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर जारी.
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 8:41 AM IST
राजस्थान में अब अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले) के लोगों को शिकायत दर्ज कराने के लिए अब पुलिस थानों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. उनके लिए एक टोल फ्री टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जिस पर सीध अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पुलिस मुख्यालय स्तर पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को निःशुल्क अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए यह टोल फ्री टेलीफोन हेल्पलाइन नंम्बर 18001806025 स्थापित की गई है.

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस (सिविल राईट्रस) जंगा श्री निवास राव ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश यह हेल्पलाइन स्थापित की गई है. बता दें कि इसी साल राजस्थान पुलिस ने राज्य में स्वेच्छा से प्रेम विवाह करने वाले बालिगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिये एक हेल्पलाइन शुरू की थी. प्रदेश में अन्तरजातीय अथवा भिन्न-भिन्न धर्मों सहित स्वेच्छा से विवाह करने वाले बालिगों को उनके जाति समाज के लोगों द्वारा परेशान करने अथवा अनावश्यक कानूनी कार्रवाई के प्रकरणों में आवश्यक सुरक्षा प्रदान की जा रही है.

जानकारी के अनुसार राजस्थान उच्च न्यायालय की जयपुर पीठ के एक आदेशानुसार अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस (सिविल राइट्स) जंगा श्रीनिवास राव ने इस संबंध में राज्य के सभी पुलिस उपायुक्तों एवं अधीक्षकों को एक परिपत्र जारी किया था. इसमें प्रदेश में स्वेच्छा से विवाह करने वाले बालिगों को मदद व सुरक्षा के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए थे. साथ ही आगामी आदेश तक पुलिस अधीक्षक (अपराध शाखा) लवली कटियार को राज्य नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (राज्य विशेष शाखा) शालिनी सक्सेना को राज्य सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था.

ये भी पढ़ें- 'जय श्रीराम पर आपने कब्जा कर लिया लेकिन दुर्भाग्य यह कि...'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 8:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...