लाइव टीवी

Rajasthan Budget 2020: CM अशोक गहलोत बजट में किसको क्या दिया? पढ़ें- खास बातें
Jaipur News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 20, 2020, 3:25 PM IST
Rajasthan Budget 2020: CM अशोक गहलोत बजट में किसको क्या दिया? पढ़ें- खास बातें
मुख्यमंत्री सुबह 11 बजे विधानसभा में राज्य बजट पेश करेंगे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan chief minister Ashok Gehlot ) वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आज विधानसभा में राज्य बजट (state budget) पेश किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 3:25 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan chief minister Ashok Gehlot ) वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आज विधानसभा में राज्य बजट (state budget) पेश किया. सीएम ने पौने दो घंटे बजट भाषण पढ़ा और इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही  सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. इससे पहले सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा सुबह ठीक 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू किया.  गहलोत सरकार के मौजूदा कार्यकाल में यह दूसरा बजट रहा. यहां पढ़ें- बजट की खास बातें...

DA को 12 से बढ़ाकर किया 17 फीसदी
गहलोत सराकर ने महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की घोषणा की है. सीएम ने कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी करने की घोषणा की है. कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई 2019 से मिलेगा. इससे लाखों राज्य कर्मचारियों को फायदा होगा. बजट में सीएम अशोक गहलोत ने लगभग सभी वर्गों को खुश करने का प्रयास किया है.

53 हजार 151 पदों पर भर्तियों की घोषणा



गहलोत ने अपने दूसरे बजट में बेरोजगारों के लिए नौकरियों का पिटारा खोल दिया है. अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री ने 53 हजार 151 पदों पर भर्तियों की घोषणा (announcement on Jobs) की है. उन्होंने सरकारी नौकरियों के साथ ही 50,000 युवाओं को स्वरोजगार के लिए तैयार किए जाने का भी ऐलान किया है.

CM गहलोत बोले- देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर रही है
बजट भाषण की शुरुआत में सीएम अशोक गहलोत ने अपनी सरकार की प्राथमिकताएं (Priority) गिनाईं. उसके बाद सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर रही है. हमारी राशि में कटौती की जा रही है. केंद्र सरकार (Central government) एयर इंडिया, बीपीसीएल और एलआईसी में हिस्सेदारी कम करके घाटा कम कर रही है, जबकि राज्य के पास कोई विकल्प (Option) नहीं है. सीएम ने कहा कि बजट में हमने कोशिश की है कि विकास की राह बाधित नहीं हो.


स्कूलों में अब शनिवार को होगा 'नो बैग-डे'- CM गहलोत
गहलोत ने पढ़ाई के बोझ के नीचे दबे बच्चों को इस बार के बजट में बड़ी राहत देते हुए स्कूलों में शनिवार को 'नो बैग-डे' (No Bag Day) की घोषणा की है. शनिवार को स्कूलों में पढ़ाई की जगह पाठ्योत्तर गतिविधियां होंगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अपने बजट में विद्यार्थियों और युवाओं के लिए अन्य कई घोषणाएं भी कीं.


राजस्थान राज्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग बोर्ड का होगा गठन- CM

राजस्थान राज्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग बोर्ड (Rajasthan State Economic Backward Class Board) गठित करने की इस बजट में घोषणा की गई. यह बोर्ड आर्थिक रूप से पिछड़ों के कल्याण के लिए काम करेगा. साथ ही सीएम गहलोत ने पालनहार योजना (Palanhar Scheme) का दायरा बढ़ाने की भी घोषणा करते हुए कहा कि प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर छात्रावास (हॉस्टल) खोला जाएगा.


किसानों के लिए गहलोत ने बजट में रखा विशेष ध्यान
किसानों को फेजवार सभी जिलों में दिन में बिजली देने की घोषणा किसानों के लिए सबसे बड़ी राहत मानी जा रही है. कड़ाके की ठंड में किसान की तकलीफ को देखते हुए गहलोत सरकार ने फैसला लिया है. सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में बताया कि कृषि बिजली दिन में देने के लिए बिजली तंत्र को मजबूत किया जाएगा. इसके लिए अलग-अलग क्षमता के नए ग्रिड सब स्टेशन बनाए जाएंगे. बजट के अनुसार 3 साल में 2000 करोड़ रुपए खर्च करके प्रदेश भर में दिन के ब्लॉक में किसानों को बिजली दी जाएगी.



यहां न्यूज18 राजस्थान पर देखें- LIVE राजस्थान बजट 2020 से जुड़ी खबरें



ये भी पढ़ें-


गहलोत पेश करेंगे राजस्थान का बजट,ये 33 घोषणाएं संभव

टिड्डी हमले से परेशान किसानों को Budget में गहलोत देंगे राहत!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 7:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर