लाइव टीवी

पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह और राजसमन्द सांसद दीया कुमार ने की पतंगबाजी

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: January 14, 2020, 2:55 PM IST
पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह और राजसमन्द सांसद दीया कुमार ने की पतंगबाजी
पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह और राजसमन्द सांसद दीया कुमार ने की पतंगबाजी

राजधानी जयपुर (Jaipur) में मंगलवार को देशी-विदेशी सैलानियों ने लोक गायकी के बीच जमकर पतंगबाजी (Kite flying) का लुत्फ उठाया.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) में मंगलवार को देशी-विदेशी सैलानियों ने भी जमकर पतंगबाजी (Kite flying) का लुत्फ उठाया. सिटी पैलेस में हर बार की तरह इस बार भी काइट फेस्टिवल (Kite festival) का आयोजन किया गया. बता दें कि इस दारौन पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह (Vishvendra Singh) और राजसमन्द सांसद और जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य दीया कुमारी (Diya Kumari) ने पतंग उड़ाकर इस काइट फेस्टिवल का शुभारंभ किया.

विदेशी सैलानियों में पतंगबाजी को लेकर खासा उत्साह

इस दौरान काइट फेस्टिवल में विदेशी सैलानियों में पतंगबाजी को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला. पर्यटकों ने लोक गायकी की प्रस्तुतियों के बीच पतंगबाजी का जमकर मजा लिया. मांगणियार कलाकारों ने आकर्षक लोक प्रस्तुतियों से माहौल को और भी रंगीन बना दिया. आयोजन में पर्यटकों को फीणी और तिल के लड्डू जैसे व्यंजनों के स्वाद से भी रूबरू कराया गया.

पतंगबाजी-kite flying
विदेशी सैलानियों में पतंगबाजी को लेकर खासा उत्साह


पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह और सांसद दीया कुमारी ने कहा कि पर्यटकों को देश-प्रदेश की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए इस तरह के आयोजनों का खास महत्व है. उन्होंने कहा कि इस दिशा में सरकार द्वारा भी राजनीति से ऊपर उठकर प्रयास किए जा रहे हैं. पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि पतंगबाजी जयपुर का ऐतिहासिक त्योहार है. इसमें पर्यटन विभाग अपने स्तर पर ज्यादा से ज्यादा सैलानियों को बुलाने का अनूठा प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि ये एक ऐसा विभाग है जिसमें किसी तरह की कोई राजनीति नहीं है.

ये भी पढ़ें:- चाइनीज मांझे को अलविदा कहने का संदेश देगी ये पतंगे, पक्षियों की भी बचेगी जान

ये भी पढ़ें:- पिस्टल दिखाकर इलाहाबाद बैंक में घुसा लुटेरा दिनदहाड़े 4.55 लाख रुपए लूट कर भागा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 2:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर