राजस्थान में 62 दिन बाद आज से अनलॉक हुआ पर्यटन, सुबह 9 बजे से दोपहर 3 तक लुत्‍फ उठा सकेंगे पर्यटक

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान समस्त संग्रहालय और स्मारक बंद रहेंगे.

Tourism Unlocked in Rajasthan from today: राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद बुधवार से पर्यटक स्थल खोल दिए गए हैं. फिलहाल इनके खुलने का समय सीमित रखा गया है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना की दूसरी लहर के कारण 62 दिन की बंदी के बाद आखिरकार राजस्थान में भी बुधवार से पर्यटन को अनलॉक (Tourism unlocked) कर दिया गया है. राजस्थान सरकार ने अहम फैसला लेते हुए पर्यटन के लिहाज से महत्‍वपूर्ण प्रदेश के सभी स्‍मारकों (Monuments) को 16 जून से खोलने का आदेश जारी कर दिया है. फिलहाल स्मारकों और संग्रहालयों को खोलने का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 तक का निर्धारित किया गया है. विभाग ने इसकी विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है.

कोविड-19 की दूसरी लहर के संक्रमण से बचाव के लिए भारत सरकार की ओर से जारी एडवायजरी और राज्य सरकार की ओर से लिए गए फैसले के बाद प्रदेश के सभी राजकीय स्मारकों एवं संग्रहालयों में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी. अब ASI की ओर से ही ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद राजस्थान पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने 16 जून से ही पर्यटन फिर शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगे
सभी स्मारकों और संग्रहालयों को पर्यटकों के लिए खोलने एवं संचालित करने के दिशा-निर्देशों (SOP) की पालना संबंधित अधीक्षक और संग्रहाध्यक्ष करेंगे. इसके साथ ही स्मारकों-संग्रहालयों को खोलने से पूर्व एवं पश्चात् तथा दोपहर में निश्चित अंतराल में उचित साफ-सफाई समेत कोरोना प्रोटोकॉल जरूरी होगा. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान समस्त संग्रहालय-स्मारक बंद रहेंगे. इसके अलावा कर्फ्यू एवं कंटेनमेंट जोन के लिए स्थानीय जिला प्रशासन तथा राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों की पालना की जाएगी.



यह रहेगी व्यवस्थाएं
- आमेर में हाथी सवारी 50 प्रतिशत क्षमता से शुरू की जाएगी. हाथियों को रोटेशन से लगाया जाएगा.
- जयपुर स्थित स्मारकों-संग्रहालयों में संचालित रात्रिकालीन पर्यटन तथा लाइट एंड साउंड शो अभी बंद रहेंगे.
- पर्यटकों को बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा. कोरोना के सभी प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करनी होगी.
- कर्मचारियों और पर्यटकों के लिए परिसर में पान, गुटका और धूम्रपान निषेध रहेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.