दिल्ली से जयपुर आया ढाई टन वजनी 'हिप्पो', 20 दिन बाद देख सकेंगे पर्यटक

जयपुर में दरियाई घोड़ा (Hippopotamus) लाने की वन विभाग (Forest Department) की डेढ़ दशक पुरानी कोशिश अब रंग लाई है. दिल्ली के चिड़ियाघर (Zoo) से एक नर दरियाई घोड़ा नाहरगढ़ जैविक उद्यान (Nahargarh Biological Park) लाया गया है.

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: August 13, 2019, 12:38 PM IST
दिल्ली से जयपुर आया ढाई टन वजनी 'हिप्पो', 20 दिन बाद देख सकेंगे पर्यटक
जयपुर के नाहरगढ़ जैविक उद्यान में लाया गया है दरियाई घोड़ा।फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: August 13, 2019, 12:38 PM IST
जयपुर शहर में दरियाई घोड़ा (Hippopotamus) लाने की वन विभाग (Forest Department) की डेढ़ दशक पुरानी कोशिश अब रंग लाई है. मंगलवार को सुबह दिल्ली के चिड़ियाघर (Zoo) से एक्सचेंज के तहत एक नर दरियाई घोड़ा जयपुर के नाहरगढ़ जैविक उद्यान (Nahargarh Biological Park) में लाया गया है. खास बात यह है कि प्रदेश में एग्जोटिक पार्क ही एकमात्र ऐसा स्थान होगा, जहां सैलानी दरियाई घोड़ा देख पाएंगे.

दरियाई घोड़े का जोड़ा लाया जाएगा
वन्यजीव चिकित्सक अशोक तंवर के नेतृत्व में वन विभाग की टीम सोमवार देर रात उसे लेकर दिल्ली से रवाना हुई. टीम मंगलवार को सुबह 5:00 बजे बायोलॉजिकल पार्क पहुंची है. एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि यहां दरियाई घोड़े का जोड़ा लाया जाएगा. इसमें से टीम फिलहाल नर दरियाई घोड़े को लेकर आई है. मादा दरियाई घोड़े को संभवतया अगले सप्ताह तक लाया जाएगा. दरियाई घोड़े को एग्जोटिक पार्क में रखा जा रहा है. वहां उसके आवास और भोजन के इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के चिड़ियाघर से लाया गया दरियाई घोड़े का वजन ढाई टन है. वह 5 साल का है.

सफारी की तर्ज पर विकसित किया गया है एग्जोटिक पार्क

उसे गर्मी और उमस से राहत मिले इसके लिए कच्ची व पक्की पानी की तलाई भी बनाई गई है. हालांकि सैलानियों को उसका दीदार करने के लिए 20 दिन तक इंतजार करना पड़ेगा. 26 हैक्टेयर क्षेत्र में बने एग्जोटिक पार्क को सफारी की तर्ज पर विकसित किया गया है. यहां सैलानी गाड़ी में बैठकर वन्यजीव देखेंगे, लेकिन उसके लिए भी अभी इंतजार करना पड़ेगा. इसमें अगल-अलग रूट बनाए गए हैं. इसमें दरियाई घोड़े के अलावा ऐमू, शुतुरमुर्ग और जेब्रा समेत कई अन्य वन्यजीव लाने की कवायद चल रही है.

शेरों को 'हंटर' से तो निजात मिली, लेकिन जिंदगी नहीं मिल सकी 

शर्मनाक: पिता ने नाबालिग बेटी से छेड़छाड़ कर फाड़े कपड़े
First published: August 13, 2019, 12:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...