Home /News /rajasthan /

udaipur ahmedabad broad gauge to connect 8 major cities of rajasthan know complete route cgpg

राजस्थान से गुजरात का सफर सिर्फ 5 घंटे में होगा पूरा, 8 जिले होंगे कनेक्ट, जंगल-नदियों से गुजरेगी ट्रेन

Rajasthan News: पहली बार उदयपुर सीधे तौर पर अहमदाबाद से जुड़ेगा. सिर्फ 5 घंटे में यात्री अब सफर पूर कर सकेंगे

Rajasthan News: पहली बार उदयपुर सीधे तौर पर अहमदाबाद से जुड़ेगा. सिर्फ 5 घंटे में यात्री अब सफर पूर कर सकेंगे

Rajasthan News: उदयपुर-अहमदाबाद (udaipur ahmedabad broad gauge) के बीच रेलवे ट्रैक पर एडवेंचर के साथ रोमांचक सफर का लुत्फ उठाने के लिए तैयार हो जाइए. राजस्थान में पहली बार झीलों की नगरी उदयपुर और गुजरात की राजधानी अहमदाबाद ब्राडगेज ट्रैक से जुड़ने जा रहा है. उदयपुर से अहमदाबाद के बीच इस 290 किलोमीटर लाइन का काम पूरा हो चुका है. केवल 38 किलोमीटर की लाइन की टेस्टिंग बाकी है. माना जा रहा है कि इसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा. यह ट्रैक रेलवे को आधुनिक तकनीक से तैयार किया गया है. ट्रैक की टेस्टिंग से लेकर पैकिंग तक का पूरा काम मशीन से हुआ है. ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंटरलॉकिंग की गई है.

अधिक पढ़ें ...

उदयपुर. उदयपुर से अहमदाबाद तक का सफर करने वाले लोगों को इंतजार अब खत्म जल्द होने वाला है. राजस्थान में पहली बार झीलों की नगरी उदयपुर और गुजरात की राजधानी अहमदाबाद ब्राडगेज ट्रैक से जुड़ने जा रहा है. इस ट्रैक पर करीब 1700 करोड़ रुपये खर्च होंगे. माना जा रहा है कि जरूरी ट्रायल इसी महीने में ही पूरा हो जाने की उम्मीद है. राजस्थान में नदियों, पहाड़ों और जंगलों के बीच गुजरने वाली यह पहली बड़ी रेललाइन जुलाई में शुरू हो सकती है. इस ट्रैक पर ट्रैन में सफर किसी एडवेंचर से कम नहीं होगा. दरअसल, अभी उदयपुर से गुजरात की रेल कनेक्टिविटी नहीं है. यहां मीटर गेज (छोटी लाइन) ट्रैक था, लेकिन वो भी पिछले 6 साल से बंद है. अब दोबारा इसे ब्रॉडगेज (बड़ी लाइन) में कन्वर्ट कर ट्रेन चलाई जाएगी.

पहली बार होगा जब उदयपुर सीधे तौर पर अहमदाबाद से जुड़ेगा. 6 साल पहले इस रूट पर मीटर गेज ट्रेन चलती थी जो लगभग 10 घंटे का समय लेती थी. वहीं दूसरी ओर सड़क के रास्ते 5 घंटे में ही अहमदाबाद पहुंचा जा सकता था. उदयपुर से अहमदाबाद के बीच ट्रेन शुरू होने के बाद इससे भी पांच घंटे में अहमदाबाद से उदयपुर पहुंचा जा सकेगा. इतना ही नहीं ट्रेन का सफर आरामदायक और रोमांचक होगा.

ट्रेन कनेक्टिविटी से बढ़ेगा गुजराती पर्यटकों का फुटफॉल
यह ट्रैक खारवा से जावर के बीच 8 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक फॉरेस्ट एरिया से भी गुजरेगा. इस ट्रैक पर घाट सेक्शन ज्यादा होने के चलते ग्रेडिएंट ज्यादा था. इसी के चलते ट्रेन उतार-चढ़ाव वाले ट्रैक से गुजरेगी. उदयपुर में हर साल 10 लाख से ज्यादा पर्यटक आते हैं. इसमें से 35 प्रतिशत पर्यटक गुजरात से आता है. ऐसे में ट्रेन कनेक्टिविटी होने से उदयपुर के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटकों का फुटफॉल लगातार बढ़ेगा.

आधुनिक तकनीक के साथ ट्रैक पर होगी इलेक्ट्रिक इंटरलॉकिंग
उदयपुर-अहमदाबाद ट्रैक को रेलवे ने आधुनिक तकनीक से तैयार हुआ है. ट्रैक की टेस्टिंग से लेकर पैकिंग तक का पूरा काम मशीन से हुआ है. ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंटरलॉकिंग की गई है. अच्छी स्लीपर डेंसिटी के साथ इस ट्रैक पर काम किया गया है. इस ट्रैक पर प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी आधुनिक टनल भी तैयार की गई है. यह टनल 821 मीटर लम्बी है.

8 जिलों के लाखों लोगों को होगा ब्रॉडगेज ट्रैक का फायदा
इस ट्रैक का फायदा सिर्फ उदयपुर को ही नहीं, बल्कि राजस्थान के 8 जिलों के लाखों लोगों को मिलेगा. इस ब्रॉडगेज ट्रैक से जिन 8 जिलों के रेलवे स्टेशन जुड़ेंगे उसमे व, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, राजसमंद और भीलवाड़ा शामिल हैं. आने वाले समय में जयपुर, अजमेर, कोटा जैसे जिलों से भी इस ट्रैक पर आने वाली ट्रेनों को का रूट बढ़ाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक इस महीने इंस्पेक्शन हो सकता है. इसके बाद अगले महीने ट्रैक पर ट्रेन शुरू किया जा सकता है.

rajasthan news, udaipur news, udaipur ahmedabad broad gauge, udaipur ahmedabad broad gauge train, udaipur ahmedabad broad gauge train route, udaipur ahmedabad broad gauge latest news, udaipur ahmedabad broad gauge status, rajasthan train news, indian railways, IRCTC news, rajasthan to gujarat train, rajasthan news in hindi, राजस्थान समाचार, उदयपुर न्यूज, उदयपुर से अहमदाबाद ब्राडगेज ट्रैक, राजस्थान से गुजरात ट्रेन

उदयपुर-अहमदाबाद ट्रैक को रेलवे ने आधुनिक तकनीक से तैयार हुआ है. ट्रैक की टेस्टिंग से लेकर पैकिंग तक का पूरा काम मशीन से हुआ है. ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंटरलॉकिंग की गई है.

ये भी पढ़ें:  दूल्हे को शादी का न्यौता देने घोड़ी पर निकली इंजीनियर दुल्हन, नाचते रहे बाराती, देखते रह गए लोग

उदयपुर का पूरा दक्षिणी हिस्सा ट्रैक से जुड़ जाएगा
इस ट्रैक पर रोजाना उदयपुर से अहमदाबाद के बीच इंटरसिटी ट्रेन चलेगी. उदयपुर से जयपुर की तरह इन ट्रेनों को चलाया जाएगा. यह ट्रेन उदयपुर से चल कर जयसमंद, सेमारी, ऋषभदेव रोड, डूंगरपुर, बिछीवाड़ा, सामलाजी, रायगढ़ रोड, वीरवाड़ा, हिम्मतनगर, प्रांतिज, ताली अमरपुर, साहिजपुर, असरवा रेलवे स्टेशनों से होते हुए अहमदाबाद पहुंचेंगी. इस ट्रेन से उदयपुर जिले का पूरा दक्षिणी हिस्सा रेल ट्रैक से जुड़ जाएगा.

Tags: Indian Railways, Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर