Home /News /rajasthan /

udaipur kanhaiya lal killing accuse riyaz took training in pakistan disguise as welder read latest update cgpg

उदयपुर हत्याकांड: आरोपी रियाज ने पाकिस्तान में ली थी ट्रेनिंग, दिखावे के लिए करता था वेल्डर का काम

Udaipur Tailor Kanhaiya lal Murder: उदयपुर हत्याकांड के आरोपी पाकिस्तान के एक संगठन से जुड़े हुए थे.

Udaipur Tailor Kanhaiya lal Murder: उदयपुर हत्याकांड के आरोपी पाकिस्तान के एक संगठन से जुड़े हुए थे.

Jaipur News: उदयपुर (Udaipur News) में हुए टेलर कन्हैलाल (Udaipur Tailor Kanhaiya lal Murder Case) की हत्या के मामले में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की जांच में सामने आया है कि आरोपियों के तार पाकिस्तान से जुड़े हैं. एनआईए ने 8 से 10 मोबाइल नंबर ट्रेस किए हैं. इनकी लोकेशन पाकिस्तान से लेकर भारत में आ रही है. इन्हीं नंबरों पर रियाज और गौस मोहम्मद की लगातार बातचीत भी हो रही थी. यह दोनों दावत-ए-इस्लामी नाम के पाकिस्तानी संगठन से जुड़े हैं. रियाज पाकिस्तान में कराची के एक मौलाना के संपर्क में था.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के मुख्य आरोपियों में से एक मोहम्मद रियाज भीलवाड़ा के एक कस्बे का रहने वाला है. वह उदयपुर में किराए के मकान में रहता था. वो यहां मस्जिद में काम करने, धार्मिक प्रचार करने के अलावा परकोटे में एक दुकान पर दिखावे के लिए वेल्डर के रूप में काम करता था. जानकारी मिल रही है कि असल में वह पाकिस्तान के एक संगठन के लिए काम कर रहा था. दूसरी ओर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को उदयपुर पहुंचे. उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

    भीलवाड़ा के पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू ने बताया कि रियाज भीलवाड़ा के आसींद का निवासी था, लेकिन वह 20 साल पूर्व ही यहां से चला गया था. वह उदयपुर में रहकर ही देश विरोधी तत्वों के संपर्क में आया.

    मस्जिद में काम और धार्मिक प्रचार में शामिल रहता था
    उदयपुर में रियाज के मकान मालिक मोहम्मद उमर ने कहा, ‘‘मैं उससे कभी नहीं मिला. रियाज की पत्नी ने किराए के आवास के लिए मेरी पत्नी से संपर्क किया था. रियाज 12 जून को अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ किराए के मकान में रहने आया था. मैंने पहचान पत्र मांगा था, लेकिन उन्होंने मुझे नहीं दिया. परिवार ने घटना से पहले 28 जून को मकान खाली कर दिया था.’ उन्होंने बताया कि वह एक स्थानीय मस्जिद में भी काम करता था और धार्मिक प्रचार में शामिल रहता था.

    भीलवाड़ा में आरोपी रियाज मोहम्मद के एक रिश्तेदार ने बताया कि वह 2002 के बाद भीलवाड़ा नहीं लौटा. उन्होंने बताया कि रियाज की 2001 में शादी हुई थी और उसने 2002 में आसींद छोड़ दिया था. यहां तक कि पिछले साल उसके पिता का निधन हो गया था. इसके बावजूद वह वापस नहीं आया. उसने एक तरह से भीलवाड़ा से पूरी तरह से कनेक्शन तोड़ लिया था. यह दूसरी बात है कि अब जांच में पता चला है कि उसने अपना कनेक्शन पाकिस्तान से जोड़ लिया था.

    पाकिस्तानी संगठव दावत ए इस्लामी से जुड़े थे दोनों 
    पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने कहा कि 2014 में गौस मोहम्मद कराची के दावत ए इस्लामी संगठन गया था. उन्होंने कहा कि संगठन के मुंबई और दिल्ली में भी कार्यालय हैं. पुलिस ने बताया कि रियाज का साथी गौस मोहम्मद जिसके पाकिस्तान के इस्लामी संगठन दावत-ए-इस्लामी के साथ संबंधों का पता चला है. एनआईए की जांच में गौस और रियाज के पाकिस्तानी कनेक्शन के पुख्ता सबूत मिले हैं. उन्होंने कराची में ट्रेनिंग भी ली थी. कन्हैयालाल का मर्डर पूरी तरह से प्री-प्लान्ड था. दोनों मिलकर दहशत फैलाना चाहते थे. इन दोनों ने कराची से लौटने के बाद उदयपुर में युवाओं को भड़काना शुरू कर दिया था. इसके लिए रियाज और गौस मौहम्मद ने वॉट्सऐप ग्रुप बनाए थे.

    ये भी पढ़ें:  उदयपुर मर्डर केस: मुख्य आरोपी रियाज ने पहले भी बनाया था भड़काऊ वीडियो, परिजनों ने किए चौंकाने वाले खुलासे 

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की शांति की अपील
    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को उदयपुर पहुंचे. उन्होंने उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल साहू की हत्या के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और प्रदेशवासियों से शांति बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की है. उन्होंने मृतक के परिवार को 50 लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की. सीएम गहलोत ने कहा कि उदयपुर की घटना धार्मिक नहीं, बल्कि आतंकी घटना है. अपराधियों के तार गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से मिले है और राज्य सरकार द्वारा बिना विलंब अपराधियों को कठोर सजा दिलाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को अपराधियों तथा धमकियों से ड़रने की जरूरत नहीं है. राज्य सरकार हर स्थिति में उनके साथ खड़ी है. (इनपुट भाषा)

    Tags: Brutal Murder, Hate Crime, Udaipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर