Home /News /rajasthan /

udaipur kanhaiyalal murder case and netbandi business of 6 to 7 thousand crores affected in 1 day in rajasthan rjsr

उदयपुर मर्डर केस और नेटबंदी: राजस्थान में 1 दिन में प्रभावित हुआ 6 से 7 हजार करोड़ का कारोबार

उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या के बाद इंटरनेट पर लगाई पाबंदी के कारण अकेले जयपुर में 1 हजार करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित होने का दावा किया जा रहा है.

उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या के बाद इंटरनेट पर लगाई पाबंदी के कारण अकेले जयपुर में 1 हजार करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित होने का दावा किया जा रहा है.

राजस्थान में नेटबंदी से कारोबार का बड़ा नुकसान: उदयपुर में मंगलवार को हुई टेलर कन्हैयालाल की हत्या (Udaipur Kanhaiyalal murder case) के बाद पूरे राजस्थान में की गई नेटबंदी (Netbandi) से महज एक ही दिन में प्रदेशभर में करीब 6 से 7 हजार करोड़ रुपये के कारोबार के नुकसान का आकलन किया गया है. अकेले जयपुर में ही 1 हजार रुपये के नुकसान का दावा किया जा रहा है. पढ़ें रिपोर्ट.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. उदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांड (Udaipur Kanhaiyalal murder case) के बाद पूरे राजस्थान में की गई नेटबंदी (Internet shutdown) से अकेले जयपुर में करीब 1000 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है. वहीं बात अगर पूरे राजस्थान की करें तो यह यह आंकड़ा 6-7 हज़ार करोड़ तक जाता है. नेटबंदी से ऑनलाइन मार्केट तो पूरी तरह से ठप्प हो ही गया वहीं ऑफलाइन रिटेल मार्केट भी 60 से 70 प्रतिशत तक प्रभावित हुआ. उदयपुर हत्याकांड के चलते पहली बार पूरे राजस्थान में 24 घंटे की नेटबंदी की गई. इससे व्यापार जगत बुरी तरह से प्रभावित हुआ.

व्यापारिक संस्थाओं द्वारा राजस्थान में करीब 7 हजार करोड़ के कारोबार के प्रभावित होने का दावा किया गया है. वहीं राज्य सरकार को भी 600 करोड़ के राजस्व के नुकसान की बात कही गई है. राजस्थान में उद्यमियों और व्यापारियों की शीर्ष संस्था फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इण्डस्ट्री (फोर्टी) के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल का कहना है कि इंटरनेट की वजह से व्यापार को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई तो नहीं की जा सकती है. लेकिन सरकार को इंटरनेट की वजह से व्यापारियों को बैंक ब्याज का जो नुकसान होता है उसकी भरपाई करनी चाहिए.

अकेले जयपुर में 1 हजार से ज्यादा के नुकसान का अनुमान
राजस्थान के अलावा राजधानी जयपुर में भी आर्थिक विशेषज्ञों ने करीब 1000 करोड़ के नुकसान का आंकलन किया है. आर्थिक विशेषज्ञ पंकज घीया बताते हैं कि ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन बाजार भी काफी हद तक इंटरनेट पर निर्भर है. बुधवार को एफएमसीजी, रिटेल और ऐप बेस बिजनेस पूरी तरह से ठप्प हो गए. इसके अलावा ऑनलाइन टैक्सी, बाइक, ऑनलाइन फूड डिलवरी, होटल एंड रेस्टोरेंट में एंडवांस बुकिंग भी बुरी तरह से प्रभावित हुई. वहीं इंटरनेट नहीं होने से ट्रांसपोर्ट्स ई-वेबिल नहीं निकाल सके. इससे करोड़ों के माल का ट्रांसपोर्ट भी नहीं हो सका.

ऑफलाइन रिटेल मार्केट में ग्राहक होते रहे परेशान
नेटबंदी से ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन बाजार भी प्रभावित हुआ है. बाजार में खरीददारी करने पहुंचे ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं होने के चलते परेशानी का भी सामना करना पड़ा. वहीं रिटेल बिजनेस करने वाले दुकानदार भी दिनभर ट्रांजेक्शन को लेकर परेशान होते रहे. जयपुर व्यापार महासंघ के महामंत्री व रिटेल व्यापारी सुरेन्द्र बज ने बताया कि ऑफलाइन खरीददारी करने वाला 60 से 70 प्रतिशत ग्राहक भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ही करना ही पंसद करते हैं. वहीं जिन दुकानदारों के पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं है उनके यहां कार्ड भी स्वैप नहीं हो सके.

Tags: Internet, Jaipur news, Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर