लाइव टीवी

UK General Election: कश्मीर मुद्दे पर एकजुट हुए भारतीय, कंजर्वेटिव पार्टी की जीत में निभाई बड़ी भूमिका

News18 Rajasthan
Updated: December 14, 2019, 12:26 PM IST
UK General Election: कश्मीर मुद्दे पर एकजुट हुए भारतीय, कंजर्वेटिव पार्टी की जीत में निभाई बड़ी भूमिका
इस चुनाव में राजस्थान के कुलदीप सिंह शेखावत ने ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजपी-यूके के अध्यक्ष के बतौर कंजर्वेटिव पार्टी के पक्ष में माहौल बनाया.

ब्रिटेन के आम चुनाव (UK General Election) में कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) की बड़ी जीत में भारतीय मतदाताओं (Indian voters) ने बड़ी भूमिका निभाई है. कश्मीर मुद्दे (Kashmir issues) पर एकजुट हुए भारतियोंं (Indians) ने पाकिस्तान (Pakistan) का फेवर करने वाली लेबर पार्टी (Labor party) का खुलकर विरोध किया.

  • Share this:
जयपुर. ब्रिटेन के आम चुनाव (UK General Election) में कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) की बड़ी जीत में भारतीय मतदाताओं (Indian voters) ने बड़ी भूमिका निभाई है. कश्मीर के मुद्दे (Kashmir issues) पर लेबर पार्टी (Labor party) का रुझान पाकिस्तान (Pakistan) के समर्थन में आने के साथ ही ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी (Overseas Friends of BJP) समेत भारतीय संगठनों ने लेबर पार्टी के खिलाफ 40 सीटों पर कुछ इस तरह मोर्चा लिया कि वह गहरे सदमे में आ गई. ब्रिटेन के चुनाव नतीजों के बाद खुद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) की पार्टी कंजर्वेटिव पार्टी ने भी माना है कि भारतीय मतदाताओं के बूते ही उन्हें करीब एक दर्जन सीटों पर जीत मिली है.

यह चुनाव भारत की आन-बान-शान का सवाल बन गया था
इस चुनाव में राजस्थान के कुलदीप सिंह शेखावत ने ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजपी-यूके के अध्यक्ष के बतौर कंजर्वेटिव पार्टी के पक्ष में माहौल बनाया तो राजस्थान के पाली जिले में जन्मे रणजीत सिंह ने खुद बोरिस जॉनसन की सीट पर उनके समर्थन में मोर्चा संभाला. जॉनसन के चुनाव क्षेत्र में आने वाले ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में चौथी बार छात्रसंघ अध्यक्ष बने रणजीत सिंह के मुताबिक ये चुनाव कश्मीर के मुद्दे पर लेबर पार्टी में पाक के प्रति रुझान के चलते भारत की आन-बान-शान का सवाल बन गया था. लिहाजा सभी ने कंजर्वेटिव पार्टी को जिताने के लिए रात दिन एक कर दिया था.

UK General Election: कश्मीर मुद्दे एकजुट हुए भारतीय, कंजर्वेटिव पार्टी की जीत में निभाई बड़ी भूमिका UK General Election:Indians united on Kashmir issue-Played a big role in the victory of the Conservative Party
ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में चौथी बार छात्रसंघ अध्यक्ष बने रणजीत सिंह प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ.


लेबर पार्टी के रवैये को देखते हुए सबक सिखाना जरूरी था
कंजर्वेटिव पार्टी की इस जीत में अहम भूमिका निभाने वालों में से एक कुलदीप सिंह शेखावत के मुताबिक "लेबर पार्टी के रवैये को देखते हुए सबक सिखाना जरूरी था और उसमें भारतीय मूल के मतदाता कामयाब रहे हैं. हॉरो ईस्ट सीट से चुनाव जीतने वाले कंजर्वेटिव पार्टी के बॉब ब्लैकमैन के मुताबिक चुनाव में कश्मीर मसले ने बड़ा रोल निभाया. इस वजह से भारतीयों ने लेबर का विरोध करते हुए कंजर्वेटिव पार्टी को वोट दिया और कश्मीर मसले के कारण हम कम से कम 10 सीटों पर जीते हैं. 650 में से 365 सीटों पर कंजर्वेटिव पार्टी ने जीत दर्ज की है, जबकि लेबर पार्टी 203 सीटों पर सिमट गई है.

भारतीय मूल के मतदाता अब बड़े जश्न की तैयारी मेंस्कॉटिश नेशनल पार्टी ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की है. कंजर्वेटिव पार्टी की इस जीत पर भारतीय मूल के मतदाता अब बड़े जश्न की तैयारी में हैं. लंदन में प्रोफेसर के बतौर सेवारत नागौर जिले में जन्मे हरेंद्र सिंह जोधा के मुताबिक भारतीय मूल के मतदाता अब तक विचारधारा के आधार पर अपने -अपने हिसाब से वोट देते रहे हैं, लेकिन इस बार मुद्दा कश्मीर का था, लिहाजा सभी ने लेबर पार्टी को सबक सिखाने का प्रण लिया और उसमें कामयाब रहे.

ब्रिटेन में सत्ता के समीकरण बदलेंगे OFBJP अध्यक्ष राजस्थान के सपूत कुलदीप सिंह शेखावत 

नागरिकता संशोधन कानून: राजस्थान में लागू करने पर अनिश्चितता के बादल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 11:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर