लाइव टीवी

हेरिटेज सिटी का सर्टिफिकेट देने से पहले जयपुर देखने पहुंचीं UNESCO महानिदेशक

Arbaz ahmed | News18 Rajasthan
Updated: February 5, 2020, 6:26 PM IST
हेरिटेज सिटी का सर्टिफिकेट देने से पहले जयपुर देखने पहुंचीं UNESCO महानिदेशक
यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्री अजोले बुधवार को जयपुर (Jaipur) में आमेर और हवामहल भ्रमण पर पहुंचीं.

यूनेस्को (UNESCO ) की महानिदेशक ऑड्री अजोले (Audrey Azoulay) बुधवार को जयपुर (Jaipur) में आमेर और हवामहल भ्रमण पर पहुंचीं.

  • Share this:
जयपुर. यूनेस्को (UNESCO ) की महानिदेशक ऑड्री अजोले (Audrey Azoulay) बुधवार को जयपुर (Jaipur) में आमेर और हवामहल भ्रमण पर पहुंचीं. जयपुर की खूबसूरती को देख ऑड्री काफी अभीभूत नज़र आईं और न सिर्फ यहां की स्थापत्य कला बल्कि नृत्य और गायन की भी मुरीद हो गईं. वे जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का सर्टिफिकेट सीएम अशोक गहलोत को सौंपने जयपुर पहुची थीं, उससे पहले उन्होंने जयपुर भ्रमण किया. जयपुर पहुंची ऑड्री अजोले जयपुर की अंदरूनी खूबसूरती को देखकर काफी अभीभूत हुईं और यहां आमेर और हवामहल के दर्शन कर कहा कि ये शहर वाकई वर्ल्ड हेरिटेज सिटी होने के खिताब का हकदार है. सबसे अच्छी बात ये है कि यहां मोन्यूमेंट़्स को बहुत संभाल कर रखा गया है.

हवामहल में कठपुतली नृत्य भी निहारा
ऑड्री ने पहले आमेर महल देखा उसके बाद वहीं स्कूल में स्कूली छात्राओं से मुलाकात की और उसके बाद हवामहल और चारीदीवारी का जायजा लिया. ऑड्री ने जयपुर की स्थापत्य कला को काफी पसंद किया साथ ही हवामहल में कठपुतली नृत्य भी निहारा. इस दौरान पर्यटन विभाग के आला अधिकारी और स्थानीय मोन्यूमेंट्स के सभी जिम्मेदार साथ में रहे.

राजस्थान को और भी उम्मीदें
प्रमुख पर्यटन सचिव श्रेया गुहा ने कहा कि यह हमारे गर्व की बात है कि यूनेस्को की महानिदेशक ने भारत में भ्रमण के लिए राजस्थान और जयपुर को चुना. वे अपने दौरे से काफी खुश हुईं हैं. साथ ही राजस्थान के लिए एक सकारातमक छवि लेकर यहां से जा रहीं हैं. आने वाले दिनों प्रदेश के और मोन्यूमेंट्स और कलाओं को वर्ल्ड हेरिटेज खिताब की दौड़ में शामिल कराना है, ऐसे में उनके इस दौरे से हमें उम्मीदें हैं.

आमेर और हवामहल दौरे से वे काफी खुश हैं. इस खिताब का मिलना जयपुर के लिए गर्व की बात है, लेकिन इसके साथ हमारी जयपुर को संभालने की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है.
 विजयपाल सिंह, आयुक्त, जयपुर नगर निगम


यूनेस्को महानिदेशक का भ्रमण के लिए भारत में जयपुर को चुनना और फिर उसकी तारीफ के पुल बांधना वाकई काबिले तारीफ है, लेकिन अब दुनिया की नज़र जयपुर पर होगी. लिहाजा जिम्मेदारी का स्तर भी बढ़ाना होगा क्योंकि कि अब जयपुर सिर्फ पिंकसिटी जयपुर नहीं रहा है बल्की दी वर्ल्ड हेरिटेज सिटी जयपुर हो गया है.

ये भी पढ़ें-

कार खरीदने की खुशी में श्मशान पहुंचा पूरा परिवार, ढोल बाजे पर किया डांस

थाने भागा 9 साल की बच्ची से रेप का आरोपी अकरम काजी फिर अरेस्ट, 2 सस्पेंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 6:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर