राजनीतिक तल्खी दूर: Corona के खिलाफ राजस्‍थान के प्रयासों की डॉ. हर्षवर्धन ने की तारीफ, सीएम ने दिया जयपुर आने का न्‍यौता
Jaipur News in Hindi

राजनीतिक तल्खी दूर:  Corona के खिलाफ राजस्‍थान के प्रयासों की डॉ. हर्षवर्धन ने की तारीफ, सीएम ने दिया जयपुर आने का न्‍यौता
राजस्‍थान को पिछले कुछ समय में 15 मेडिकल कॉलेज मिले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि राजस्थान मुस्तैदी से कोरोना से लड़ रहा है. जबकि राज्‍य सरकार ( Rajasthan Government) की तत्परता की वजह से ही उसे सर्वाधिक 15 मेडिकल कॉलेज मिले हैं. हालांकि राजस्‍थान के सियासी संकट के दौरान भाजपा और कांग्रेस ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा था.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और बीजेपी नेता एक दूसरे पर आम दिनों में जमकर निशाना साधने से नहीं चूकते, लेकिन भीलवाडा के साथ भरतपुर के मेडिकल कॉलेज भवन और तीन सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक्स के डिजिटल लोकार्पण समारोह में नजारा बदला हुआ दिखा. डिजिटल लोकार्पण समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने कोरोना काल में हुए काम को लेकर राजस्थान सरकार के कामकाज की जमकर तारीफ की तो बदले में सीएम अशोक गहलोत ने भी उनको जयुपर आकर बैठक करने का न्यौता दिया. आपको बता दें कि राजस्थान में चले सियासी संकट से कांग्रेस-बीजेपी के बीच पैदा हुई तल्‍खी के बाद यह पहली वीसी थी. इस वीसी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और अशोक गहलोत के साथ राज्य मंत्री अश्विवनी चौबे, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के साथ कई बीजेपी सांसद भी जुड़े.

राजस्थान सरकार ने बहुत मुस्तैदी से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी है: डॉ. हर्षवर्धन
वीसी से समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कोराना काल में किए काम और मेडिकल कॉलेजों के प्रस्ताव केंद्र को भिजवाने में बरती गई तत्परता पर राजस्थान सरकार की जमकर तारीफ की. उन्‍होंने कहा, 'राजस्थान की सरकार को बधाई, राजस्थान सरकार ने बहुत मुस्तैदी से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी है. देश ने मिलकर कोरोना से लड़ाई लड़ी है. हमें हेल्थ फॉर ऑल का लक्ष्य प्राप्त करना है, इसके लिए राज्यों का सहयोग जरूरी.' हर्षवर्धन ने सीएम से आग्रह करते हुए कहा कि स्वास्थ्य की योजनाओं को पूरा करने में सहयोग दें और केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी.

केन्द्र सरकार ने तीसरे चरण में देश के पिछड़े जिलों में ‘पहले आओ पहले पाओ’के आधार पर 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया था. राजस्थान सरकार ने इस दिशा में तत्परता दिखाते हुए जल्द प्रस्ताव भेजे, जिसके चलते राजस्थान को सबसे ज्यादा 15 मेडिकल कॉलेज मिले.

सीएम अशोक गहलोत ने कही ये बात


वीसी के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने डॉ. हर्षवर्धन को विश्व स्वास्थ्य संगठन का कार्यकारी अध्यक्ष बनने पर बधाई दी. सीएम ने हर्षवर्धन से कहा, 'आप एक बार जयपुर आइए, यहां अफसरों की बैठक लीजिए, ताकि आपके अनुभवों का फायदा मिले. उन्‍होंने कहा कि केंद्र स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो भी योजना या कार्यक्रम हाथ में लेगा, राजस्थान उन्हें लागू करने में अग्रणी रहेगा. सीएम ने डिजिटल लोकर्पण समारोह के बारे में कहा कि यह कार्यक्रम 7 दिन पहले होना था लेकिन डॉ. हर्षवर्धन खुद शामिल होना चाहते थे, इसलिए इस कार्यक्रम को स्थगित किया गया.

हर जिले में कोरोना टेस्ट की लैब लगेंगी: गहलोत
सीएम अशोक गहलोत ने कहा, 'हर जिले में कोरोना टेस्ट की लैब लगेंगी. हम पीसीआर टेस्ट ही कर रहे हैं. चीन से आने वाले रैपिड टेस्ट किट की सबसे पहले हमने एसएमएस मेडिकल कॉलेज में जांच की, सबसे पहले हमने ही रैपिड टेस्ट किट की खराबी की आईसीएमआर (ICMR) को सूचना दी. अब जो एंटीजन टेस्ट किट हैं उनमें भी रैपिड टेस्ट किट जैसी ही शिकायत आ रही है. कोरिया की कम्पनी है, इस कम्पनी ने राजस्थान को किट नहीं दिए. एंटीजन टेस्ट भी फेल साबित हो रहे हैं. हमने आईसीएमआर को सूचना दी है लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं आया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री इस पर ध्यान दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading